मलेरिया होने पर भूल से भी ना खाएं ये चीजें, इन्हे जरूर करें डाइट में शामिल

हर साल मनाया जाने वाला वर्ल्ड मलेरिया डे आज यानी 25 अप्रैल को मनाया जा रहा है। जी दरअसल अगर किसी व्यक्ति को मलेरिया हो जाए तो उसे अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए। जी हाँ, और जब किसी व्यक्ति को मलेरिया की समस्या होती है तो लक्षणों के रूप में ठंड लगना, सिर दर्द होना, दस्त लगना, उल्टी लगना जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। हालाँकि कई ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से ये लक्षण और बढ़ सकते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मलेरिया होने पर किन चीजों का सेवन ना करें और किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

 

Koo App

मलेरिया होने पर क्या ना खाएं-

* आप सभी को बता दें कि मलेरिया होने पर व्यक्ति को वसा, चिप्स, पेस्ट्री आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हाँ और इससे अलग मैदे से बनी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। * आपको बता दें कि मलेरिया होने पर मसालेदार खाना या गर्म तासीर वाले खाने को अपनी डाइट में भूल से भी नहीं जोड़ना चाहिए। * अगर मलेरिया हो जाए तो मलेरिया के पेशेंट को अपने आहार से आचार, सॉस आदि को शामिल नहीं करना चाहिए। * मलेरिया हो जाए तो ज्यादा फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। जी हाँ और इस लिस्ट में पत्तेदार सब्जियां, अनाज, फल आदि शामिल हैं।

 

Koo App

मलेरिया होने पर क्या खाएं- * अगर मलेरिया हो गया है तो व्यक्ति को पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। जी हाँ क्योंकि ऐसे में आप कुछ कार्बोहाइड्रेट युक्त आहार का सेवन कर सकते हैं। * मलेरिया होने पर अपनी डाइट में विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर फल और सब्जियां भी जोड़ सकते हैं। इसके अलावा आप पपीता, गाजर, चुकंदर आदि को भी जोड़ सकते हैं। * मलेरिया हो जाने पर व्यक्ति को अपनी डाइट में तरल पदार्थों को भी जोड़ना चाहिए। जैसे- नारियल का पानी, चीनी और पानी, शरबत आदि। * मलेरिया होने पर आप अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त आहार भी जोड़ें क्योंकि इससे ऊतकों की मरम्मत व निर्माण में मदद मिलती है।

 

Koo App

 

Koo App

मच्छर के काटने से हो गई है सूजन और खुजली तो लगाए ये चीजें

जानिए यहाँ कैसे होता है मलेरिया और क्या है इससे बचने के उपाय

जी मचलाने से लेकर उल्टी तक, जानिए क्या है मलेरिया के गंभीर लक्षण

Related News