सर्दियों में बाजरा खाने से होते हैं चौकाने वाले फायदे, जरूर जानें

ठंड के मौसम में आप जो भी खाते हैं उसके फायदे आपके लिए जान लेना बहुत जरुरी है। वैसे ठंड में लोग जितना पौष्टिक आहार का सेवन करेगे उतने ही सेहतमंद और तंदरुस्त रहेंगे। ऐसे में ठंड के दिनों में अधिक से अधिक पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहते। वैसे तो आमतौर पर घरों में गेहूं की रोटियां ही खाई जाती है, लेकिन बाजरे की रोटी आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। आप सभी को बता दें कि गेहूं, मक्का और ज्वार की ही तरह बाजरा काफी फायदेमंद होता है। जी दरअसल बाजरे में कई पोष्टिक गुण पाएं जाते है जो आपके स्वास्थ के लिए लाभकारी होते है। खासकर ठंड में बाजरा खाना स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत लाभदायक है। यह खाकर आपकी पाचन क्रिया सुधरती है और इसी के साथ ही बाजरा आपको कई बीमारियों से दूर भी रखता है। अब हम आपको बताते हैं ठंड में बाजरा खाने से होने वाले फायदों के बारे में।

* कहा जाता है सर्दी के दिनों में बाजरा का सेवन शरीर में अंदरूनी गर्माहट बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ और यही कारण है कि ज्यातर लोग ठंड के मौसम में बााजरे की रोटी या अन्य व्यंजन खाना पसंद करते हैं।

* आपको बता दें कि बाजरा कैल्शियम से भरपूर होता है, और आप किसी भी कैल्शियम विकल्प की जगह इसका सेवन कर सकते हैं। आजकल और सर्दी के दिनों में होने वाली जोड़ों की समस्या व ऑस्ट‍ियोपोरासिस में यह बेहद लाभकारी है।

* आप सभी जानते ही होंगे सर्दी में भूख अधिक लगती है ऐसे में लोग इन दिनों में कई तरह के व्यंजन बनाकर ज्यादा खाते भी हैं, तो वजन बढ़ने लगता है। हालाँकि बाजरा का प्रयोग वजन कम करने में आपकी मदद करता है। बाजरे में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो पाचन में लाभकारी होते हैं और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर मोटापा घटाने में मददगार साबित होते हैं।

* कहा जाता है बाजरा में ट्रायप्टोफेन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो भूख को कम करता है। जी हाँ और इसका सेवन सुबह के नाश्ते में करने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती और पेट भरा रहता है।

कभी शरीर में न होने दें विटामिन बी 6 की कमी, हो जाएंगी यह समस्याएं

छोड़नी है तंबाकू की लत तो अजवाइन का करें इस्तेमाल

सर्दी में धुप सेकने के होते हैं चमत्कारी फायदे

 

Related News