किसानों को राहत! अब हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपए, ममता सरकार ने मंत्रीमंडल बैठक में दी अनुमति

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चलते राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अन्नदाताओं को हर साल 10 हजार रुपए देने का वादा किय था। आज राज्य सचिवालय नबान्न में हुई ममता बनर्जी के नेतृत्व में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में किसानों को कृषक बंधु योजना के तहत हर वर्ष 10 हजार रुपए देने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई। फिलहाल इस योजना के तहत अन्नदाताओं को प्रत्येक वर्ष 5000 रुपए प्राप्त होते थे। इसके साथ ही जिनकी एक एकड़ से कम भूमि है। उन्हें 4000 रुपए दिए जाएंगे। पहले उन्हें दो हजार रुपए दिए जाते थे।

बता दें कि विधानसभा चुनाव के चलते अन्नदाताओं को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने हमला बोला था तथा ममता बनर्जी पर किसानों और केंद्र सरकार के बीच बाधा देने का आरोप लगाया था। प्रधानमंत्री मोदी ने वादा किया था कि बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना दी जाएगी।

वही चुनाव में किए गए वादे के मुताबिक, देश के अन्नदाताओं के साथ-साथ इस बार बंगाल के अन्नदाताओं को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की राशि प्राप्त होनी आरम्भ हो गई है। इस योजना के तहत सरकार अन्नदाताओं के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर करती है। वर्ष में तीन किस्तों के माध्यम से कुल 6000 रुपये खाते में ट्रांसफर किए जाते है। विधानसभा चुनाव के पश्चात् बंगाल के किसानों को पहली किस्त प्राप्त हुई है। उसके पश्चात् ममता बनर्जी ने दावा किया था कि भाजपा नेताओं ने अन्नदाताओं को बकाए 18000 रुपए देने का वादा किया था, मगर सिर्फ 2000 रुपए ही दिए गए हैं।

नुसरत जहां पर बरसे भाजपा नेता अमित मालवीय, बोले- क्या उन्होंने अपनी शादी को लेकर सदन में झूठ बोला था?

भारत की मदद के लिए आगे आया US, देगा 8 करोड़ कोरोना वैक्सीन

दिल्ली में 9वीं और 11वी की परीक्षाएं रद्द, 22 जून को जारी होगा रिजल्ट

Related News