3000 में पानी, 7500 रुपए में एक प्लेट चावल.., काबुल एयरपोर्ट पर भूखे मर रहे लोग

काबुल: अफगानिस्तान पर आतंकी संगठन तालिबान के कब्जे के बाद से इस देश में सबकुछ तेजी से बदल रहा है. अधिक से अधिक लोग बस किसी भी तरह देश छोड़ना चाहते हैं. अफगानिस्तान ने निकलने का बस एक ही रास्ता बचा है- काबुल हवाई अड्डा. यहां की सुरक्षा अमेरिकी सैनिकों के पास है. काबुल एयरपोर्ट पर लगभग ढाई लाख लोगों की भीड़ है, जो अफगानिस्तान छोड़कर जाना चाहती है. आलम ये है कि काबुल एयरपोर्ट पर भूख-प्यासे इंसान दम तोड़ रहे हैं.

इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि एयरपोर्ट पर खाद्य वस्तुओं और पानी के भाव आसमान छू रहे हैं. यहां एक पानी की बोतल 40 डॉलर यानी 3000 रुपये में बिक रही है. जबकि चावल की एक प्लेट के लिए 100 डॉलर यानी 7500 रुपये देने पड़ रहे हैं. हवाई अड्डे पर पानी या खाना कुछ भी खरीदने के लिए अफगानिस्तान की करेंसी नहीं ली जा रही है. केवल डॉलर में ही पेमेंट स्वीकार किए जा रहे हैं. ऐसे में अफगानियों की समस्याएं बढ़ती ही जा रही हैं.

खाना-पानी के भाव इतने अधिक होने से लोग भूखे पेट धूप में खड़े होने को मजबूर हैं. उनका हौसला अब जवाब देने लगा है. शरीर कमजोर पड़ गया है और वो बेहोश होकर गिर रहे हैं. ऐसे में तालिबान आतंकी, लोगों की मदद करने की जगह उन्हें डरा रहे हैं और मारपीट कर रहे हैं. बता दें कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर मची अफरातफरी में अब तक 20 लोगों की मौत हो चुकी हैं.

तालिबान और नॉर्दर्न एलायंस में वार्ता शुरू, संघर्षविराम को लेकर दोनों में बनी सहमति

अमेरिका की जेल में 6 साल काट चुका है मुल्ला अब्दुल कय्यूम, अब तालिबान ने बनाया अपना रक्षा मंत्री

'हैवान' बना तालिबान, दहशत फैलाने के लिए मासूम बच्चों को भी मार डाला, तस्वीरें वायरल

Related News