सोनिया गाँधी :1971 युद्ध में जीत, इंदिरा गांधी का सर्वश्रेष्ठ कदम था

 

नई दिल्ली: बांग्लादेश मुक्ति और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के पचास साल होने पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को कहा कि 1971 का बांग्लादेश मुक्ति युद्ध शानदार ढंग से निष्पादित राजनीतिक, कूटनीतिक और सैन्य रणनीति का एक उदाहरण था। इंदिरा गांधी के नेतृत्व में उपमहाद्वीप और परिवर्तित भूगोल के इतिहास में स्थान बनाया।

सोनिया गांधी ने 1971 के युद्ध और बांग्लादेश की मुक्ति में पाकिस्तान पर भारत की जीत की 50 वीं वर्षगांठ के अवसर पर कांग्रेस प्रायोजित कार्यक्रम में मुख्य प्रस्तुति देते हुए ये टिप्पणी की।

कांग्रेस अध्यक्ष ने पूर्व प्रधानमंत्री के साहस और लचीलेपन को याद करते हुए कहा, "यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि 1971, कई मायनों में, इंदिरा गांधी का सबसे अच्छा वर्ष था - जिसकी शुरुआत उन्होंने मार्च में मिले जबरदस्त जनादेश से की।"

जब ढाका में क्रूर कार्रवाई शुरू हुई, तो कांग्रेस अध्यक्ष के अनुसार, इंदिरा गांधी ने निहितार्थों को समझा, और सभी राजनीतिक दलों और सार्वजनिक हस्तियों तक पहुंचकर, राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों को पत्र लिखकर, विदेश में दूतों को भेजकर और समर्थन प्राप्त करके कार्रवाई में जुट गईं। 

विजय दिवस: जब इंदिरा गाँधी ने रिहा कर दिए थे PAK के 93000 कैदी, लेकिन भारत के 54 जवान आज भी 'लापता'

जब इंडियन आर्मी के सामने पाकिस्तान ने रगड़ी थी नाक.., महज 13 दिनों में आज़ाद हुआ था बांग्लादेश

पीएम मोदी ने दक्षिण भारत के बीजेपी विधायकों से की बातचीत

Related News