इस एक विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैरों में झुनझुनी, इन चीजों को खाना कर दें शुरू

आप सभी ने देखा होगा कई बार ज्यादा देर तक बैठे रहने पर हाथ या पैर दबा कर रखने से झुनझुनी होने लगती है। जी हाँ और इस झुनझुनी को ही चींटी चलना कहते है। ऐसे में यह लगने लगता है कि जैसे छोटी-छोटी चीटियां या फिर कीड़े नसों में चल रहे हो लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है। जी दरअसल यह झुनझुनी विटामिन की कमी से होता है और इस विटामिन की कमी के अलावा और भी कई कारण है। अब हम आज बताएंगे इसे कैसे दूर किया जा सकता है। जी दरअसल हाथ पैरों में झुनझुनी का एक कारण विटामिन इ की कमी है। विटामिन इ एंटी ऑक्सीडेंट है एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स है जो फ्री रेडिकल्स से डैमेज होने वाली सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं।

जी दरअसल जिन फ्री रेडिकल्स की बात की जा रही है वो वातावरण में धुएं, सूरज की किरणों और हवा में फैली गंदगी के रूप में भी हो सकते हैं। विटामिन इ की कमी को पूरा करने के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। जी दरअसल शरीर में विटामिन इ की कमी हाथ पैरों में झुनझुनी का एक बड़ा कारण है इसकी कमी को पूरा करने के लिए कुछ चीजें आसानी से रोजमर्रा की खाई जा सकती है। जी दरअसल जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन इ मिलेगा तो यह दिक्कत खत्म हो जाएगी।

इस लिस्ट में बादाम शामिल है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में विटामिन इ पाया जाता है। आप इसको स्नेक के तौर पर खा सकते है इसके साथ ही शरीर भी पूरी सेहत पर बनाए रखें और खासतौर पर दिमाग लिए बादाम का सेवन अच्छा होता है। विटामिन इ सूरजमुखी के तेल में भी पाया जाता है आप इसे भी खा सकते हैं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी हाथों में झुनझुनी की वजह बन सकती है ,डायबिटीज के मरीजों में भी यह समस्या नजर आती है।

Thank God फिल्म पर बवाल, कर्नाटक में हिंदू संगठन ने की बैन की मांग

इगोर स्टिमक ने मैत्री मैचों से पहले जारी की लिस्ट

नवरात्र में धमाल मचाने को तैयार हैं फाल्गुनी पाठक, लेकर आ रहीं हैं वसालड़ी

Related News