केंद्र सरकार ने की घोषणा ,जानिए कौन है अगले नेवी चीफ

वाइस -एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, जिन्होंने  पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया था, को अगले नौसेना प्रमुख के रूप में घोषित किया गया है, सरकार ने गुरुवार रात इस बारे में जानकारी दी है।  वे नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार की जगह लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।जुलाई 1985 में कमीशन प्राप्त करने वाले वाइस -एडमिरल त्रिपाठी संचार और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर  विशेषज्ञ हैं और उन्होंने कार्वेट आईएनएस किर्च और फ्रिगेट आईएनएस त्रिशूल जैसे युद्धपोतों की कमान संभाली है। उन्होंने अपने करियर के दौरान महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ पदों पर कार्य किया है।

वाइस -एडमिरल त्रिपाठी उस समय नौसेना का नेतृत्व करेंगे जब भारतीय युद्धपोत खाड़ी के अदन और आसपास के क्षेत्रों, अरब सागर और सोमालिया के पूर्वी तट पर बड़े पैमाने पर तैनात हैं। यह तैनाती हाउथी विद्रोहियों और सोमाली समुद्री डाकुओं के कारण हो रहे समुद्री व्यापार के व्यवधान के कारण की जा रही है। पूर्वी बेड़े के कमांडर, नौसेना संचालन के महानिदेशक, और पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख के रूप में,वाइस-एडमिरल त्रिपाठी ने नौसेना के कुशलता के साथ मेरीटाइम सिक्योरिटी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

चीन की आईओआर (भारतीय महासागर क्षेत्र) में बढ़ती उपस्थिति और समुद्री क्षेत्र में पाकिस्तान के साथ इसकी करीबी संबंध, भारत की रक्षा व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है। चीन, जो तेजी से जहाजों का निर्माण कर रहा है, डिबूटी, कराची और ग्वादर के बाद, और संभवतः कंबोडिया के रिअम में और अधिक विदेशी ठिकानों की खोज कर रहा है, ताकि आईओआर और बड़े इंडो-पैसिफिक में अपनी वर्तमान लॉजिस्टिक चुनौतियों को हल कर सके।

वाराणसी के भव्य गंगा आरती समारोह में शामिल हुए अंतरराष्ट्रीय राजनयिक, जानिए क्या कहा ?

भारत में है 'मिनी थाईलैंड', प्राकृतिक सुंदरता देखने के लिए अपने पार्टनर के साथ बनाएं प्लान

इस्लामिक स्टेट का आतंकी है बैंगलोर के कैफ़े में ब्लास्ट करने वाला अब्दुल! कनेक्शन खंगालने में जुटी NIA

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News