कोरोना के डेल्टा+ वैरिएंट को लेकर यूपी में हाई अलर्ट जारी, योगी सरकार ने कसी कमर

लखनऊ: देश के कई प्रदेशों में कोरोना के नए वेरिएंट 'डेल्टा+' से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. उत्तर प्रदेश को विशेष एहतियात बरतनी होगी. विशेषज्ञों के मुताबिक, इस बार का वेरिएंट पहले की अपेक्षा कही अधिक घातक है. राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने इससे बचाव के लिए रिपोर्ट तैयार कर ली है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये वेरिएंट बच्चों पर अधिक दुष्प्रभाव डालने वाला हो सकता है. 

विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार, बगैर देर किए सभी आवश्यक कदम उठाए जाना चाहिए. लोगों को सही जानकारी प्राप्त हो इसके लिए राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति के सदस्यों व अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों के जरिए जनजागरूकता के प्रयास किए जाएं. मीडिया जगत से भी सहयोग लिया जाना चाहिए. कोरोना वायरस के डेल्टा+ वेरिएंट की गहन पड़ताल के लिए अधिकाधिक नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी. 

इसके साथ ही रेलवे, बस , वायु मार्ग से राज्य में आ रहे लोगों के नमूने लेकर सिक्वेंसिंग कराई जाएगी. जिलों से भी सैंपल लिए जाएंगे. रिजल्ट के मुताबिक, डेल्टा+ प्रभावी क्षेत्रों की मैपिंग कराई जाए. इससे बचाव की कोशिशों में सुविधा होगी. राज्य में जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा के लिए KGMU और BHU में आवश्यक व्यवस्थाएं मुहैया कराई जाएगी. विशेषज्ञों ने कहा है कि डबल मास्क, सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टन्सिंग जैसे कोविड बचाव संबंधी व्यवहार को हमें अपनी जीवनशैली में शामिल करना ही होगा. भीड़भाड़ से बचें. थोड़ी सी भी लापरवाही, बहुत महंगी पड़ सकती है.

तहरीक-उल-मुजाहिदीन के 7 आतंकियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

'शिवराज' को जेपी नड्डा ने बताया नंबर वन, कहा- 'मीडिया खबरों के आधार पर CM नहीं बदले जाते'

इजराइल दूतावास ब्लास्ट मामले में NIA ने कारगिल से गिरफ्तार किए 4 युवक

Related News