ओडिशा ने अपने गठन के 85 वे वर्ष का मनाया जश्न

भुवनेश्वर: ओडिशा ने अपने 85वें वर्ष के गठन के ऐतिहासिक दिन को अलग राज्य के रूप में आज चिह्नित किया। 1 अप्रैल 1936 को ही ओडिशा का गठन बिहार से अलग राज्य के रूप में हुआ और भारत के स्वतंत्र होने से पहले ओडिशा एक राज्य बन गया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ओडिशा के राज्यपाल प्रो गणेशी लाल, मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान, भारत के महावाणिज्य दूत सिडनी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने राज्य के लोगों को शुभकामनाएं दीं।

अलग राज्य की स्थापना और गठन हर 1 अप्रैल को "ओडिशा दिवस" या "उड़ीसा दिवस" या "उत्कल दिवस" के रूप में मनाया जाता है।  इस अवसर पर दुनिया भर के संगठनों, प्रख्यात हस्तियों और ओडिया प्रवासी देशों की बधाई दी गई। इस राज्य को ब्रिटिश भारत के एक अलग प्रांत के रूप में बनाया गया था और उसके बाद इसे याद करने और राज्य के सभी लोगों के बीच एकता की भावना को बढ़ावा देने के लिए उड़ीसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। आदिवासी आबादी के लिहाज से। ओडिशा तीसरे स्थान पर आता है। पूरे इतिहास में राज्य पर कई राजाओं का शासन रहा है, 1135 से 1948 के बीच कटक राज्य की राजधानी थी और उसके बाद भुवनेश्वर ने विरासत संभाली।

नवगठित राज्य "ओडिशा" में मुख्य रूप से छह जिले शामिल हैं, जिनमें पुरी, बालेश्वर, कटक, संबलपुर, कोरापुट और गंजाम राजधानी हैं। जॉन ऑस्टिन ओडिशा प्रांत के पहले गवर्नर बने। बाद में राज्य को आगे 30 जिलों में बांटा गया और अब भुवनेश्वर ओडिशा की राजधानी है।

ममता की चिट्ठी पर अधीर रंजन का पलटवार, बोले- पहले सोनिया गाँधी से माफ़ी मांगे दीदी

नंदीग्राम में पोलिंग बूथ पर भाजपा कार्यकर्ता ने की ख़ुदकुशी, BJP बोली- धमका रही TMC

खुशखबरी! 1 अप्रैल से सस्ता होगा घरेलू एलपीजी सिलेंडर, इतनी होगी कटौती

Related News