मानसून में एक्सीडेंट से बचने के लिए ये टिप्स बड़े काम के साबित होंगे

मानसून के आते ही रोड पर होने वाले एक्सीडेंट की संख्या भी बढ़ जाती है. क्योंकि बारिश की वजह से रोड गिला हो जाना है और उस पर फिसलन बढ़ जाती है जिसकी वजह से लोग अपनी गाड़ियों पर कंट्रोल नहीं कर पाते है और एक्सीडेंट हो जाते है. लेकिन आज हम आपको कुछ ड्राइविंग टिप्स बताने जा रहे है जिसको अपनाकर आप मानसून के सीजन में किसी भी तरह की होने वाली अनहोनी से बच सकते है.

-मानसून में चिकने टायर की वजह से हर साल कई लोग दुर्घटनाग्रस्त हो जाते है ऐसे में आपके लिए सबसे जरुरी है कि मानसून से पहले सुनिश्चित करे कि कार टायर्स बेहतरीन कंडीशन में हो. टायर मानसून केयर का सबसे इम्पोर्टेन्ट फैक्टर है. अगर आपको लगता है कि आपके टायर फिसल रहे है तो तुरंत इन्हे बदल ले.

-मानसून के दौरान टायर की हवा भी थोड़ी कम ही रखे क्योंकि इससे रोड पर आपके टायर की पकड़ बनी रहेगी. -कार के वाइपर का ध्यान रखे अगर घिस गए है तो यह शीशे को ठीक से साफ नहीं कर पाते है, इसलिए वाइपर बदलवा ले.

-इसके बाद कार का सबसे महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है उसके ब्रेक मानसून में ब्रेक के पेड्स पहले से ही चेक करवा कर रख ले क्योंकि मानसून में ब्रेक सबसे पहले ख़राब होते है. ब्रेक फ्लूएड लेवल भी चेक करले.

-कभी भी बारिश के पानी को कार के ऊपर जमा नहीं होने दे क्योकि इससे कार का पेंट ख़राब हो जाता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखे. इससे बचने के लिए कार पर वेक्स पोलिश की मोटी लेयर चढ़ा ले इससे जंग और पेंट ख़राब होने से बचा जा सकता है.

-कार के डोर्स के कब्जों पर अच्छी तरह से ग्रीस लगाएं और बॉडी के मैटल वाले हिस्से को जंगरोधक स्प्रे छिड़ककर प्रोटेक्ट करें . कार के डोर्स पर लगी रबर लाइनिंग चैक कर ले जरूरत पड़ने पर इसे रिप्लेस भी कर ले.

-मानसून से पहले कार के सभी इलेक्ट्रिक कनेक्शन चेक कर ले अगर कोई कनेक्शन ढीला है तो उसे अच्छे से फिट करे. यह भी चेक कर ले कि सभी फ्यूज सही तरीके से कम कर रहे है या नहीं.

-बारिश में कार की लाइट्स जैसे हेडलाइट इंडिकेटर्स और टेल लाइट सब चेक कर लें -मानसून से पहले अपनी कार की बैटरी चेक कर ले.

-जब भी बारिश बहुत ज्यादा हो और कुछ दिखाई ना दे रहा हो तो कार के हेडलाइट, फोग लाइट और पार्किंग इंडिकेटर्स ऑन कर ले और धीरे कार चलाये.

-बारिश के दौरान धीरे कार चलाये और सामने चल रहे वाहनों से दूरी बनकर रखे.

अपनी कार में जरूर रखे ये चीज़े कभी भी पड़ सकती है जरुरत

अब चलती गाड़ी में ड्राइवर को नींद आई तो ये मोबाइल एप अलार्म बजा देगा

इस देश की पुलिस के पास है दुनिया की सबसे फ़ास्ट कार

 

Related News