एलोवेरा और हल्दी के इस्तेमाल से पाएं एड़ियों के दर्द से छुटकारा

बहुत से लोगों को एड़ियों में दर्द की समस्या हो जाती है, ये समस्या ज़्यादातर महिलाओं को होती है, एड़ियों में दर्द होने के कारण बहुत तकलीफ का सामना करना पड़ता है, अक्सर महिलाओं को हील्स पहनने के कारण एड़ियों में दर्द होने लगता है.

कभी-कभी अधिक वजन या एड़ियों की हड्डी बढ़ने के कारण भी एड़ियों में दर्द होने लगता है, लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए बहुत सी दवाओं का सेवन करते हैं, पर इनसे भी कोई फायदा नहीं होता है, इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलु नुस्खा लेकर आएं हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी एड़ियों का दर्द ठीक हो जायेगा.

एलोवीरा 1/4 चम्मच,नौशादर का एक टुकड़ा ,हल्दी 1/4 चम्मच

इस्तेमाल का तरीका

अगर आपकी एड़ियों में तेज दर्द हो रहा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन को आंच पर रखे जब ये गर्म हो जाये तो इसमें एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से गर्म करे. जब ये गर्म हो जाये तो इसमें नौशादर और हल्दी को डालकर अच्छे से मिला लें. इसे तब तक पकाएं जब तक ये  पानी ना छोड़ दें. अब इसे गैस से उतार लें और हल्का सा ठंडा कर लें, अब इसे गुनगुना ही रूई के टुकड़े पर लगाएं और इसे अपनी एड़ियों पर रखकर पट्टी से बाँध दें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें की इसे हमेशा रात के समय ही इस्तेमाल करें. लगातार कुछ दिन इसका इस्तेमाल करने से राहत मिलेगी. 

 

मुंह के छालों को दूर करता है दही

हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है अजवाइन

अल्सर की समस्या से छुटकारा दिलाती है मुलेठी

 

Related News