अमेरिका ने भारत को चेतावनी दी कि अगर वह रूस के साथ गठबंधन करता है तो दीर्घकालिक परिणाम भुगतने होंगे

वाशिंगटन: यूक्रेन पर आक्रमण के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के शीर्ष आर्थिक सलाहकार ने भारत से रूस के साथ बहुत करीब से सहयोग करने का आग्रह किया, बीबीसी ने कहा।

"भारत सरकार के लिए हमारा संदेश यह है कि रूस के साथ अधिक स्पष्ट रणनीतिक संरेखण की ओर बढ़ने से उनके लिए महत्वपूर्ण और दीर्घकालिक लागत और निहितार्थ होंगे," व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय आर्थिक परिषद के निदेशक ब्रायन डीज़ ने संवाददाताओं को बताया। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से ऐसे क्षेत्र हैं जहां आक्रमण के संदर्भ में चीन और भारत दोनों के फैसलों ने हमें निराश किया है।

भारत ने अन्य देशों की तरह रूस पर प्रतिबंध लगाने से इनकार कर दिया है।

जिस देश को अमेरिका एशिया में चीन के प्रभुत्व के लिए एक काउंटरवेट के रूप में मानता है, वह रूसी हथियारों का सबसे बड़ा खरीदार है। अमेरिका के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह के पिछले सप्ताह आधिकारिक यात्रा के लिए भारत की यात्रा के बाद यह कदम उठाया गया है।

सिंह के इस सप्ताह लौटने के बाद व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा, "दलीप ने इस यात्रा के दौरान अपने समकक्षों को जो स्पष्ट किया वह यह था कि हम नहीं मानते कि रूसी ऊर्जा और अन्य वस्तुओं के आयात में तेजी लाना या बढ़ाना भारत के हित में है।

लेबनान के प्रधानमंत्री ने देश को बचाने के लिए क्रॉस-पार्टी सहयोग का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र के राजदूत ने यमन के मारिब के पास संघर्ष विराम उल्लंघनों के बारे में चिंता व्यक्त की

बिडेन ने छात्र ऋण भुगतान का विस्तार किया, उधारकर्ताओं के लिए 'अतिरिक्त लचीलापन' प्रतिज्ञा की

 

 

 

Related News