9/11 के पीड़ितों को अफगान संपत्ति से मुआवजा देने का अमेरिका का फैसला अन्यायपूर्ण: तालिबान

 

काबुल : तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता इनामुल्ला समांगानी ने रविवार को अफगानिस्तान की संपत्ति से 9/11 आतंकवादी हमले के पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए वाशिंगटन की "अनुचित" योजना की निंदा की।

समांगानी ने कहा, "अफगानिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को संभालने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का नवीनतम निर्णय एक त्वरित, अन्यायपूर्ण प्रतिशोध है जो अमेरिका की अत्यधिक अपमानित नैतिकता को प्रदर्शित करता है।"

अगस्त 2021 में अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद, अमेरिका ने अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक के पास 10 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की संपत्ति को फ्रीज कर दिया, जिससे देश की आर्थिक उथल-पुथल और पीड़ा बढ़ गई।

तालिबान द्वारा संचालित प्रशासन के समझौते के बिना, बिडेन ने कथित तौर पर 9/11 के आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को नुकसान के रूप में संपत्ति से 3.5 बिलियन डॉलर के आवंटन का निर्देश दिया और शुक्रवार को प्रकाशित एक डिक्री में मानवीय सहायता के रूप में एक और 3.5 बिलियन डॉलर अफगानों को हस्तांतरित कर दिए।

"सैन्य झटका झेलने के बाद, अमेरिकी अब इस तरह का अन्यायपूर्ण निर्णय करके अपनी नैतिक विफलता की ब्रांडिंग कर रहे हैं। समांगानी ने टिप्पणी की "अमेरिकी मुआवजे का भुगतान नहीं कर सकते हैं या अफगानों को मानवीय सहायता प्रदान नहीं कर सकते हैं।" 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने लीबिया में सभी पक्षों से स्थिरता बनाए रखने का आह्वान किया

पुतिन 16 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण कर सकते है

ईरान इस्लामी क्रांति की 43वीं वर्षगांठ मना रहा है

 

Related News