अमेरिकी राजदूत ने कहा- रूस के पास अमेरिकी ड्रोन के लिए कोई जगह नहीं

वॉशिंगटन: वॉशिंगटन में विदेश विभाग में बुलाए जाने के बाद राजदूत अनातोली एंटोनोव ने कहा कि मास्को काला सागर में मंगलवार को अमेरिकी ड्रोन दुर्घटना को एक उकसावे के रूप में देखता है।

यूरोपी और Euro-Asian मामलों के सहायक विदेश मंत्री करेन डॉनफ्रीड ने एंटोनोव के साथ अपनी बैठक के दौरान ड्रोन के "असुरक्षित और गैर-पेशेवर इंटरसेप्ट" का विरोध किया, जिसके कारण इसे नुकसान हुआ।

बैठक के बाद एंटोनोव ने संवाददाताओं से कहा, ''हम इस घटना को उकसावे के तौर पर देखते हैं। उन्होंने डॉनफ्रीड से जो दावा किया, उसके अनुसार, अमेरिकी ड्रोन, विमानों और जहाजों का रूसी सीमाओं के करीब कोई व्यवसाय नहीं था।

यह भी पढ़ें: 

उन्होंने सवाल किया, 'क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि अगर इस तरह का ड्रोन न्यूयॉर्क या सैन फ्रांसिस्को के पास दिखाई देता है तो अमेरिकी मीडिया या पेंटागन क्या कहेगा।

एंटोनोव के अनुसार, चर्चा "रचनात्मक" थी, जिन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने अपनी चिंताओं को व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस समय पूर्वी यूरोप की परिस्थितियों को देखते हुए अमेरिका और रूस को अपने कार्यों में "अत्यधिक सावधानी" बरतनी चाहिए। डॉनफ्रीड को उनके द्वारा यह भी सूचित किया गया था कि मॉस्को अमेरिका के साथ शत्रुता के बजाय "व्यावहारिक संबंध" चाहता है।

यह भी पढ़ें:  

अमेरिकी सेना के अनुसार, एमक्यू-9 रीपर मंगलवार सुबह उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब दो रूसी एसयू-27 इंटरसेप्टर खतरनाक तरीके से इसके करीब उड़ रहे थे। एसयू-27 ने ड्रोन पर ईंधन फैलाया और एक बिंदु पर इसके प्रोपेलर को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसके कारण दुर्घटना हुई। उनके अनुसार, अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में ड्रोन एक वैध निगरानी मिशन चला रहा था।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह दावा करके जवाब दिया कि UAV चरम युद्धाभ्यास के बाद रुक गया और इंटरसेप्टर "UAV के संपर्क में नहीं आए।

एंटोनोव ने कहा था कि ड्रोन उस तरह का था जो कई मिसाइलों और बमों को ले जा सकता था। एमक्यू -1 प्रीडेटर का एक "हंटर-किलर" संस्करण एमक्यू -9 के रूप में बनाया गया था।

यह भी पढ़ें:  

यह कहते हुए कि यह संघर्ष का एक पक्ष नहीं है, अमेरिका एक साल से अधिक समय से रूसी सीमा के करीब ड्रोन और निगरानी विमानों का संचालन कर रहा है, यूक्रेनी सरकार को खुफिया जानकारी और लक्षित जानकारी के अलावा धन, हथियार और गोला-बारूद दे रहा है।

न तो सरकार ने घटना का सटीक स्थान प्रदान किया। रूसी मीडिया के अनुसार, रीपर का अंतिम ज्ञात स्थान क्रीमिया के एक बंदरगाह सेवस्तोपोल से लगभग 60 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम दिशा में था।

तेजी से बढ़ रहा है ग्लोबल वार्मिंग का खतरा, NASA ने दी चेतावनी

अब First Republic Bank पर लटक सकता है ताला, अमेरिका में तीसरा बैंक भी हुआ कंगाल!

अब इंसान के अंदर होगा सूअर का दिल, जानिए इस नई टेक्नोलॉजी के बारे में

Related News