उत्तराखंड में 25 जून से नियमो के साथ 83 मार्गों पर चलेंगी रोडवेज बसें

उत्तराखंड में रोडवेज बसों का संचालन 25 जून से शुरू होगा। मंगलवार को हुई परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में यह फैसला लिया गया। इससे पूर्व सरकार ने रोडवेज बसों का किराया दोगुना करने का फैसला लिया था। देहरादून मंडल के 37, नैनीताल मंडल के 36 और टनकपुर मंडल के 10 मार्गों पर बसों का संचालन किया जाएगा। फिलहाल, दूसरे राज्यों तक बसें संचालित करने के लिए एनओसी नहीं मिल पाई है।अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश की अध्यक्षता में हुई परिवहन निगम की बोर्ड बैठक में बसों के संचालन को मंजूरी दी गई। बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक पहले चरण में राज्य के चुनिंदा 83 मार्गों पर ही बसों का संचालन किया जाएगा।

इसके अलावा यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ ही गाड़ियों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। बैठक में हरिद्वार रोड स्थित निगम की भूमि को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहरी विकास विभाग को हस्तांतरित किए जाने के मुद्दे पर भी चर्चा की गई। बोर्ड सदस्यों के बीच इस बात पर सहमति बनी कि कार्यशाला की जमीन अधिग्रहण किए जाने की स्थिति में परिवहन निगम को भूमि का अधिग्रहण मूल्य दिया जाए या फिर उक्त जमीन के एवज में परिवहन निगम को आईएसबीटी का भूस्वामित्व दिलाया जाए। सदस्यों में इस बात पर सहमति बनी कि इस संबंध में प्रस्ताव शासन को भेजा जाए।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की बैठक में प्रदेश के अलावा दिल्ली, यूपी सहित विभिन्न राज्यों को रोडवेज बसें चलाने पर भी मंथन हुआ। तय किया गया कि चूंकि अभी किसी भी दूसरे राज्य से एनओसी नहीं मिली है। लिहाजा, फिलहाल दूसरे राज्यों के लिए बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। बोर्ड बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, परिवहन निगम प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह चौहान, सचिव आरके सुधांशु, समेत सभी बोर्ड सदस्य उपस्थित रहे।बोर्ड बैठक में परिवहन निगम की ओर से टाटा और अशोक लीलैंड कंपनियों से खरीदी गई 300 नई बसों के लिए 74 करोड़ रुपये के बजट की भी मंजूरी दे दी गई। निर्णय लिया गया कि परिवहन निगम प्रबंधन आईसीआईसीआई और हुडको बैंक से 74 करोड़ रुपये का ऋण लेगा। 

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर रजिस्टर करने के लिए ध्यान रखे ये बात

जम्मू कश्मीर: आतंक के खात्मे में जुटी इंडियन आर्मी, पुलवामा एनकाउंटर में ढेर किए दो दहशतगर्द

Related News