संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस ने परमाणु-हथियार मुक्त दुनिया की दिशा में प्रगति का किया आह्वान

वाशिंगटन: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा के परमाणु बमबारी की अगस्त 1945 की 76 वीं वर्षगांठ के अवसर पर परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया की दिशा में प्रगति का संकल्प लिया है। 6 अगस्त, 1945 को, यूनाइटेड ने तीन दिन बाद हिरोशिमा पर और नागासाकी पर दूसरा परमाणु बम गिराया, जिससे उस वर्ष के अंत तक लगभग 2,10,000 लोग मारे गए। 

परमाणु हमलों ने अंततः जापान के उपनिवेश और कई पूर्वी एशियाई देशों के आक्रमण और द्वितीय विश्व युद्ध के अंत के बारे में बताया। परमाणु हथियारों के कब्जे वाले राज्य हाल के वर्षों में अपने शस्त्रागार का आधुनिकीकरण कर रहे हैं, एक नई हथियारों की दौड़ को बढ़ावा दे रहे हैं, परमाणु आपदा के जोखिम को कम करने की दिशा में", संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा लेकिन रूस और अमेरिका द्वारा नई सामरिक शस्त्र न्यूनीकरण संधि का विस्तार करने और हथियार नियंत्रण पर बातचीत में शामिल होने का निर्णय "पहले कदमों का स्वागत है"। गुटेरेस ने कहा, "मैं परमाणु हथियार रखने वाले सभी देशों से व्यक्तिगत और संयुक्त रूप से जोखिम कम करने के उपायों को अपनाने का आह्वान करता हूं।" 

वर्षगांठ के अवसर पर एक समारोह के लिए एक वीडियो संदेश में उन्होंने कहा, "मैं परमाणु मुक्त दुनिया के लक्ष्य की दिशा में प्रगति की कमी से बहुत चिंतित हूं।" "परमाणु हथियारों के उपयोग के खिलाफ एकमात्र गारंटी उनका पूर्ण उन्मूलन है।" संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के बयान जोड़े गए।

इंडियन आइडल 12 के फिनाले से पहले बाहर होगा ये कंटेस्टेंट, नाम जानकर लगेगा झटका

रिलीज हुआ ‘भुज’ का नया गाना, इमोशनल कर देगा ये सॉन्ग

कांग्रेस के पूर्व MLA का पोता अब्दुल रहमान गिरफ्तार, आतंकी संगठन IS से जुड़ रहे तार

Related News