हल्दी से तुरंत दूर होगा दांतों का पीलापन, अपनाएं ये तरीके

दांतों का रंग खराब होना और दांतों पर दांग और पीलापन होना ओरल हेल्थ से जुड़ी कुछ सामान्य समस्याएं हैं जिनसे आम तौर पर लोग परेशान होते हैं. दांतों का पीलापन आपको शर्मिंदा कर सकता है. चाय, कॉफी, धूम्रपान आदि का अत्यधिक सेवन करने से दांतों पर निशान और दाग हो जाते हैं. हालांकि बाजार में दांतों को साफ करने के लिए कई तरह के उत्पाद मौजूद होते हैं लेकिन इन सभी में रसायन होते हैं जो ओरल हेल्थ के लिए उचित नहीं होते है. लेकिन इसके अलावा आप नेचुरल तरीके भी अपना सकते हैं जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं इसके कुछ तरीके.

पहला तरीका दांतों के दागों से छुटकारा पाने और लिए और दाँतों के पीलापन को हटाने के लिए हल्दी से बने टूथ पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक टूथब्रश अलग से लेलें ताकि हल्दी के दाग लगने से आपको परेशानी नहीं होगी.

अपने टूथब्रश को धो लें और उस पर कुछ हल्दी पाउडर लगा लें.

अपने दांतों को आप सामान्य तरीके से जैसे ब्रश करते हैं वैसे ही ब्रश करें. हल्दी को अपने दांतों पर 5 मिनट तक रहने दें.

फिर साफ पानी से कुल्ला कर लें. एक बार दांतों को टूथब्रश के साथ फिर से हल्के हाथों से रगड़ें. अब दांतों को फिर अच्छे से धो लें.

आपके होंठों के आसपास वाले हिस्से में हल्दी के पीले दाग लग सकते हैं. उन्हें हटाने के लिए फेस वॉश से चेहरा अच्छे से साफ कर लें. 

दूसरा तरीका दूसरे तरीके में आप हल्दी से बना टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए नारियल के तेल की ज़रूरत होगी. नीचे दी गई विधि से इसे बना सकते हैं.

थोड़ा नारियल तेल उसमें हल्दी पाउडर मिलाएं. इन्हें अच्छे से मिला लें.

एक टूथब्रश लेकर इस पेस्ट को उस पर लगा लें.

इस पेस्ट से दाँतों ठीक से ब्रश करें.

इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए अपने दाँत पर लगा रहने दें. अब गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें.

इन तरीकों का नियमित रुप से इस्तेमाल करने से आप दांतों से दाग और पीलापन हटा सकते हैं.

फिटकरी मसाज आपके चेहरे को बनाएगी दाग रहित

चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं पपीते के बीज

दो घरेलु तरीकों से निकाल सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल

 

Related News