किसानों के विरोध के कारण प्रतिदिन 1.8 करोड़ रुपये का नुकसान झेल रहे है टोल प्लाजा

नए कृषि कानूनों के खिलाफ महीनों से हजारों किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के राज्यों के किसानों ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया है और अस्थायी शिविर स्थापित किए हैं। इन विरोधों के कारण, कुछ शुल्क प्लाजा गैर-चालू हैं, जिससे एनएचएआई सड़क उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने में असमर्थ है। रिपोर्ट के अनुसार, किसानों के विरोध के कारण हरियाणा, पंजाब और दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में टोल कर वसूली दिसंबर से निलंबित है। इसके कारण, राजमार्गों पर सार्वजनिक वित्त पोषित टोल प्लाजा को प्रति दिन लगभग 1.8 करोड़ लोगों का नुकसान हो रहा है, केंद्र ने गुरुवार को संसद को सूचित किया। 

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, किसानों के विरोध के कारण, कुछ शुल्क प्लाजा गैर-चालू हैं, जिससे एनएचएआई सड़क उपयोगकर्ताओं से शुल्क लेने में असमर्थ है। सार्वजनिक-वित्त पोषित शुल्क प्लाजा के मामले में, अनुमानित है। रेमिटेंस लॉस लगभग 1.8 करोड़ प्रति दिन है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए के अनुसार, किसान प्रदर्शन ने पहले ही पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्र में टोल संग्रह में लगभग 600 करोड़ का नुकसान किया है। 

ICRA जनवरी में जारी रेटिंग के अनुसार 2021, वही हरियाणा, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में संचालित राष्ट्रीय राजमार्गों (NHs) के लिए लगभग 52 टोल प्लाजा [दोनों सार्वजनिक वित्त पोषित और बीओटी (निर्मित, परिचालन और हस्तांतरण) शामिल हैं] किसानों के विरोध के कारण प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस को मिली मंजूरी, यात्रियों को मिलेगी ये सुविधाएं

किसानों के लिए डेथ वारंट की तरह नए कानून, कृषकों को गुलाम बनाना चाहती है सरकार- रालोसपा

तमिलनाडु की पटाखा फैक्टरी में लगी भयंकर आग, नौ लोगों की हुई की मौत

Related News