12 सितम्बर से शुरू हो रहीं हैं 80 नई ट्रेन, आज से बुक करा सकेंगे टिकट

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए मुसाफिर आज से टिकट बुकिंग करा सकेंगे. रेलवे के अनुसार, ये ट्रेनें पहले से चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी और आज यानी 10 सितंबर की सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया आरंभ हो गई है. इसी के साथ अब कुल स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की तादाद भी बढ़कर 310 हो जाएगी.

भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने घोषणा करते हुए कहा था कि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. उन्होंने कहा था, '80 नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ना आरंभ कर देंगी. इसके लिए टिकट बुकिंग की सुविधा 10 सितंबर से शुरू हो जाएंगी. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी.' इन ट्रेनों को भारत के सबसे अधिक मांग वाले रूट पर चलाया जाएगा.

रेलवे के अनुसार, इन 310 ट्रेनों में बगैर टिकट यात्री को स्टेशन के भीतर प्रवेश नहीं मिलेगा. यानी यदि आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास कंफर्म टिकट का होना जरुरी है. आपको बता दें कि रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों में जनरल डिब्बे को हटा दिया है और इसमें रिजर्व सीट का प्रबंध किया गया है. यानी यदि आप जनरल बोगी में सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको कंफर्म टिकट लेना होगा.

पेट्रोल-डीज़ल के भाव में भारी गिरावट, जानिए क्या हैं आज के रेट

रोनाल्डो ने अपने नाम दर्ज की एक और सफलता, बने दुनिया के दूसरे 100 इंटरनेशनल गोल करने वाले फुटबॉलर

कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रुकने से शेयर मार्केट में आई भारी गिरावट, ये है हाल

Related News