कई शहरों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. मौसम विभाग ने ठंड के बीच कई प्रदेशों में बारिश होने की संभावना जताई हैं. दिल्ली के अतिरिक्त पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में अगले 3 दिन में हल्की बारिश होगी. उत्तर प्रदेश एवं बिहार में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. वहीं, दिल्ली में खराब मौसम के चलते यातायात सेवाओं पर प्रभाव पड़ रहा है. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि शीघ्र ही पूरे उत्तर भारत को ठंड से राहत प्राप्त हो सकती है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, 31 जनवरी से एक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने का अनुमान है. वहीं, विदर्भ और इससे सटे मराठवाड़ा पर प्रति चक्रवात बना हुआ है, जिसकी वजह से मौसमी गतिविधियों में परिवर्तन देखने को मिल सकता है. दिल्ली एनसीआर में 31 जनवरी और 1 फरवरी को बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, इसका मुख्य कारण वेस्टर्न डिस्टर्बेंस है. IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं, अधिकतम तापमान 23 से 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. मौसम पूर्वानुमान एंजेसी स्काईमेट के अनुसार, यूपी के कई भागों, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश एवं बिहार के अलग-अलग भागों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने का अनुमान है. 

वहीं, बिहार के कुछ भागों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति तथा उसके बाद अगले 2 दिनों तक शीत दिवस की स्थिति जारी रहने का अनुमान है. इसके अतिरिक्त यूपी के कुछ भागों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है. गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख एवं जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के कुछ भागों एवं उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. इसके अतिरिक्त अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अतिरिक्त तमिलनाडु, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में 1 या 2 जगहों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. 

Jayanti Special: लाला लाजपत राय के बचपन की इमोशनल कहानी, जिसे लोग आज भी करते है याद

'हमारी सरकार बनी, तो जाति जनगणना करवाएंगे..' बिहार में राजनितिक उथलपथल के बीच राहुल गांधी का वादा

3 विष्णु, 2 नंदी, 5 हनुमान और 15 शिवलिंग..! ज्ञानवापी में सर्वे के दौरान ASI को कई प्राचीन मूर्तियां मिलीं

Related News