यूथ्स की नींद लूट रहा मोबाइल, इस खतरनाक बीमारी का हो रहे शिकार

मोबाइल फोन से हर कोई परेशान है और न चाहते हुए उससे पीछा नहीं छुड़ा सकते. आपको बता दें, 18 से 24 साल की लगभग आधी आबादी का कहना है कि वे मोबाइल फोन की वजह से अकसर थके-थके रहते हैं और इससे उनके काम पर असर पड़ता है। मोबाइल के कारण ही लोग रात को सोते नहीं हैं और न ही दिन में उनका काम में मन लगता है. जानकारी दे दें कि  साइंटिस्ट्स इसे टेक्नोफेरेंस कहते हैं। टेक्नोफेरेंस वह स्थिति होती है जब मोबाइल फोन की वजह से दिनचर्या पर बुरा असर पड़ता है। टेक्नोफेरेंस का शिकार लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। जानते हैं इस बीमारी के बारे में.

दरअसल, क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी ने एक स्टडी कराई थी। रिसर्चर्स को यह जानना था कि क्या मोबाइल का उपयोग ऑस्ट्रेलिया में समस्या बनता जा रहा है। इस स्टडी के अनुसार 24 प्रतिशत महिलाएं और 15 प्रतिशत पुरुषों पर मोबाइल के इस्तेमाल का बुरा असर पड़ रहा था। इतना ही नहीं, 18 से 24 साल की उम्र के 40.9 प्रतिशत लोग टेक्नोफेरेंस का शिकार हैं। वहीं 25 से 29 साल के 23.5 प्रतिशत लोग टेक्नोफेरेंस का शिकार हैं। यानि मोबाइल के कारण ही उनकी लोफे पर बुरा असर पड़ रहा है जिससे वो परेशान भी रहते हैं. 

इस टीम ने लगभग 18 साल से 83 साल के 700 मोबाइल फोन यूजर्स को सर्वे में शामिल किया था। इस सर्वे में लोगों से पूछा गया कि क्या मोबाइल फोन की वजह से उनकी प्रॉडक्टिविटी कम होती है? उन्हें थकान होती है? किसी तरह का शारीरिक कष्ट होता है या फिर ड्राइविंग में दिक्कत होती है? इसके नतीजे में ये आया कि हर 5 में से एक महिला और 8 में से एक पुरुष ने माना कि मोबाइल फोन पर समय बिताने की वजह से उन्हें कम नींद आती है। ऐसे लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है जो बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं.

अधिक पानी पीना ख़राब कर सकता है आपका वेट लॉस प्लान

ये हैं टीबी के लक्षण, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय

कई रोगों को दूर करने में लाभकारी है काले चने का पानी

Related News