ये हैं टीबी के लक्षण, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय
ये हैं टीबी के लक्षण, बचाव के लिए अपनाएं ये उपाय
Share:

टीबी एक जानलेवा बीमारी है जो लम्बे समय तक होने से आपकी जान भी ले सकती है. यह बीमारी माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरक्लोसिस जीवाणु के कारण होती है. टीबी आमतौर पर फेफड़ों पर हमला करता है. हालांकि टीबी फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकता है. जानकारी के लिए बता दें, टीबी हवा के माध्यम से फैलती है. इसके लक्षण क्या क्या हो सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. इससे आप भी बच सकते हैं. 

टीबी के लक्षण
लगातार तीन हफ्तों से खांसी का आना और आगे भी जारी रहना टीबी के लक्षण हैं. इसके अलावा खांसी के साथ खून का आना या फिर छाती में दर्द होना और सांसों का फूलना भी टीबी के लक्षण हैं. वहीं वजन का कम होना और ज्यादा थकान महसूस होना साथ ही शाम को बुखार आना और ठंड लगना भी टीबी के लक्षण हैं. 

कैसे करें बचाव
टीबी रोग से संक्रमित रोगी को खांसते वक्त मुंह पर कपड़ा रखना चाहिए और भीड़-भाड़ वाली जगह पर या बाहर कहीं भी नहीं थूकना चाहिए. इसके अलावा साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए. 

ताजे फल, सब्जी और कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन, फैटयुक्त आहार का सेवन करें. इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो टीबी रोग से बचाव किया जा सकता है. 

क्षयरोग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए मुख्य रूप से शिशुओं को बैसलिस कैल्मेट-ग्यूरियन का टीकारकरण कराना चाहिए. बच्चों में यह 20 फीसदी से ज्यादा संक्रमण होने का जोखिम कम करता है.

हड्डियां मजबूत करती है आइसक्रीम, लेकिन ज्यादा खाने से भी हो सकता है नुकसान

अनियमित पीरियड्स से मुक्ति दिलाएंगे ये तरीके

पसलियों के दर्द से ऐसे पाएं राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -