अधिक पानी पीना ख़राब कर सकता है आपका वेट लॉस प्लान
अधिक पानी पीना ख़राब कर सकता है आपका वेट लॉस प्लान
Share:

कहते हैं अधिक पानी पीने से आपका वेट लोस्स होता है, लेकिन आपको ये भी बता दें कि और भी अधिक पानी पीने से आपका वेट गेन भी होता है, यानि आपका बजन बढ़ता भी है. इसलिए ज्यादा पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. पानी न सिर्फ ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर के अलग-अलग हिस्से में पहुंचाता है, बल्कि एनर्जी बूस्ट करने में भी मदद करता है. हालांकि, ज्यादा पानी पीना आपके वेट लॉस प्लान को खराब भी कर सकता है. जानिए अधिक पानी से कैसे बढ़ता है आपका वजन.
 
फैट 
आपके शरीर में जो फैट जमा है, कभी-कभी उसमें पानी का भी हिस्सा होता है. अगर आप एक ही बार में ज्यादा पानी पीते हैं तो किडनी उसे एक बार में बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती है. इसलिए आपको एक बार में खूब पानी पीने की बजाय रुक-रुककर दिनभर पानी पीना चाहिए. हालांकि, अगर आपके डायट में सोडियम ज्यादा होता है को पोटैशम कम होता है तो आपकी शरीर ज्यादा पानी लेने में सक्षम हो सकता है. 

प्रदूषक तत्व 
अगर आप शुद्ध पानी नहीं पीते हैं तो ये भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. कुछ ऑर्गनिक तत्व आपका वजन बढ़ा सकते हैं. 

कितना पीएं पानी 
एक व्यक्ति को दिनभर में कितना पानी पीना चाहिए इसकी मात्रा तय नहीं है. यह अलग-अलग बातों पर निर्भर करता है जैसे आपका वजन, आपका वातावरण आपका काम आदि. महिलाओं को दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए और पुरुषों को 3.5 लीटर पानी पीना चाहिए. आपके लिए कितना पानी पीना सही है इसके लिए आप डॉक्टर की भी राय लें. 

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

ख़राब हो गए मोजों को इस तरह लें उपयोग में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -