जम्मू-कश्मीर पहुंचा स्वाइन फ्लू, राज्य में अलर्ट जारी

श्रीनगर : प्रदेश में एच1एन1 वायरस यानि स्वाइन फ्लू का शिकंजा कसने के बाद राज्य में अलर्ट किया गया है। रियासत के चिकित्सा केंद्रों पर आने वाले संदिग्ध मरीजों पर नजर रखी जा रही है। ऐसे मरीजों को दूसरे मरीजों से अलग करके आइसोलेट इलाज दिया जा रहा है। कश्मीर में स्वाइन फ्लू से अब तक ग्यारह लोगों की मौत हो चुकी है।

ओड़िशा : नक्सली हमले में मारे गये कैमेरामैन साहू के परिवार से पीएम ने की मुलाकात

यह हो सकते है लक्षण 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। जीएमसी जम्मू में अब तक चार संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं। जिनकी सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज ले रहे संदिग्ध मरीजों पर नजर रखी जा रही है। जीएमसी के माइक्रोबायोलाजी विभाग की एचओडी ने बताया कि मामूली सा नियमित बुखार, खांसी, गले में खराश जैसी छोटी बीमारियां स्वाइन इनफ्लूएंजा फ्लू के लक्षण हो सकती हैं।

परिजनों के गुस्से का शिकार हुई, सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने वाली कनक दुर्गा

संक्रामक है यह बीमारी 

जानकारी के लिए बता दें स्वाइन फ्लू का एच1एन1 नामक वायरस मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों पर हमला करके शारीरिक क्षमता को बेकार कर देता है। पीड़ित को समय पर उचित इलाज न मिलने से उसकी जान जा सकती है। इलाज में देरी से आसपास के लोग भी इस फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। स्वाइन फ्लू का वायरस हवा में प्रभावित तत्वों द्वारा मानव से मानव में हस्तांतरित हो जाता है। यह इंसानों में महामारी का कारण भी बना है।

इस टीवी एक्टर ने कहा भारत देश को दोगला!

ये है दुनिया का सबसे कम आबादी वाला देश, जहां रहता है सिर्फ एक व्यक्ति

हैक हुआ श्रीसंत की पत्नी का ट्विटर अकाउंट, ट्वीट कर कही ऐसी बात

Related News