सुप्रीम कोर्ट ने केरल सरकार को ग्यारहवीं कक्षा के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करने की दी अनुमति

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को यानी 17 सितंबर को केरल सरकार द्वारा यह सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रसन्नता व्यक्त की कि छात्रों को कोई अप्रिय स्थिति न हो और कक्षा ग्यारह के लिए ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करने के अपने फैसले को मंजूरी दे दी।

न्यायमूर्ति ए.एम. खानविलकर ने कहा: "हम राज्य द्वारा पेश किए गए स्पष्टीकरण से आश्वस्त हैं और ट्रस्ट के अधिकारी सभी सावधानी और आवश्यक कदम उठाएंगे ताकि प्रस्तावित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले बच्चों को किसी भी अप्रिय स्थिति का सामना न करना पड़े।" पीठ ने कहा कि तीसरी लहर तुरंत आने वाली नहीं है, और उसने पहले हस्तक्षेप किया था, क्योंकि सितंबर तक कोरोना की तीसरी लहर की संभावना थी। पीठ, जिसमें न्यायमूर्ति सी.टी. रविकुमार ने कहा कि केरल सरकार ने ठोस स्पष्टीकरण दिया है और उल्लेख किया है कि इस मामले में समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाना चाहिए और संबंधित अधिकारी अपने कर्तव्यों के प्रति सचेत हैं।

एक हलफनामे में, राज्य सरकार ने तर्क दिया था कि ऑनलाइन परीक्षा पिछड़े वर्गों के छात्रों को प्रभावित करेगी, जिनके पास कंप्यूटर और मोबाइल फोन तक पहुंच नहीं है। राज्य सरकार ने कहा कि उच्च शिक्षा के उद्देश्यों के लिए कक्षा 11 के अंकों को कक्षा 12 के अंकों में जोड़ा जाता है, जिससे ऑफ़लाइन परीक्षा आयोजित करना अनिवार्य हो जाता है। शीर्ष अदालत ने कहा कि राज्य द्वारा दायर हलफनामे में कहा गया है कि वह कोरोना वायरस प्रोटोकॉल से संबंधित सभी उपाय कर रहा है।

अपने जन्मदिन पर रिकॉर्ड वैक्सीनेशन देख बोले PM मोदी- 'हर भारतीय को गर्व होगा'

बोइंग से विनिर्माण अनुबंध प्राप्त करने पर डायनेमैटिक टेक्नोलॉजीज को होगा लाभ

पीएम मोदी के जन्मदिन पर टीकाकरण का ऐतिहासिक आंकड़ा पार

Related News