अध्ययन में पाया गया है कि COVID-19 वैक्सीन से समय से पहले जन्म का खतरा नहीं बढ़ता है

 

वाशिंगटन: COVID-19 विकसित करने वाली गर्भवती महिलाओं में रोग की गंभीरता और मृत्यु का जोखिम अधिक होता है, हालांकि सितंबर 2021 तक, संयुक्त राज्य में केवल 31% गर्भवती महिलाओं को ही टीकाकरण प्राप्त हुआ था। गर्भावस्था को बाधित करने वाले टीकों के बारे में चिंताएं वैक्सीन को आगे बढ़ाने में एक बाधा हैं।

 येल के नेतृत्व में एक नया अध्ययन जिसमें 40,000 से अधिक गर्भवती महिलाओं को देखा गया, गर्भावस्था के दौरान COVID-19 टीकाकरण की सुरक्षा का समर्थन करने वाले साक्ष्य के शरीर में जुड़ जाता है।

टीकाकृत और गैर-टीकाकृत गर्भवती लोगों की तुलना करते हुए, अध्ययन में पाया गया कि गर्भावस्था के दौरान COVID-19 टीकाकरण समय से पहले प्रसव या छोटी-से-गर्भावधि-आयु (SGA) से जुड़ा नहीं था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिस तिमाही में टीकाकरण प्राप्त किया गया था, साथ ही साथ प्राप्त COVID-19 वैक्सीन खुराक की मात्रा, प्रीटरम डिलीवरी या SGA के उच्च जोखिम से जुड़ी नहीं थी।

शोधकर्ताओं ने पाया कि 10,064 लोगों, या अध्ययन में शामिल लगभग 22% लोगों को गर्भावस्था के दौरान कम से कम एक COVID-19 टीकाकरण की खुराक मिली। अधिकांश महिलाओं (98.3%) को उनकी दूसरी या तीसरी तिमाही के दौरान टीका लगाया गया था, जबकि बाकी (1.7%) को उनकी पहली तिमाही के दौरान टीका लगाया गया था।

Ind Vs SA: शार्दुल के आगे अफ़्रीकी बल्लेबाज़ों ने टेके घुटने, अब बल्लेबाज़ों को करना होगा कमाल

COVID-19: भारत ने 58,097 नए मामले दर्ज किए, 500 से अधिक मौतें

गेल ने त्रिपुरा इकाई में IL&FS की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा किया

Related News