विद्यार्थियों ने किया कमाल, बनाया ये बेहतरीन डिवाइस

चंडीगढ़: पंजाब के अमृतसर शहर के खालसा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों ने अल्कोहल डिटेक्शन सिस्टम (एडीएस) तैयार किया है. यह मशीन शराब पीकर वाहन चलाने वालों की पहचान कर लेगा. यह सिस्टम बहुत ही विशेष है. इसके बारे में निर्देशक डॉ. बाला ने बताया कि अल्कोहल डिटेक्शन सिस्टम यदि गाड़ी में लगा है, तो कोई भी दारू पीकर गाड़ी नहीं चला सकता है. यह सिस्टम सांस की तरंगों को भांपते हुए गाड़ी बंद कर देगा. 

वही यदि दारू का सेवन कर कोई भी गाड़ी चलाने का प्रयास करेगा, तो वह स्टार्ट नहीं होगा. कोई दारू का सेवन कर बैठेगा, तो भी गाड़ी नहीं चलेगी. डॉ. बाला का कहना है कि इस मशीन को गाड़ियों में लगाया जाएगा, तो सड़क हादसों पर पाबंदी लगाई जा सकती है. कॉलेज टीम के कोआर्डिनेटर इंजी. प्रभदीप सिंह एवं सहायक प्रोफेसर सीएसई की निगरानी में अमृतपाल सिंह, अनुरीत कौर, जसकीरत सिंह और नेहा ने यह सिस्टम टीआईई (द इंडस एंटरप्रेन्योरस) चंडीगढ़ एवं आईकेजीपीटी यूनिवर्सिटी कपूरथला की तरफ से जॉइंट तौर पर करवाए गए मुकाबले में लॉन्च किया. 

साथ ही उन्हें बीस हजार की नकद राशि भी दी गई. ये सभी कंप्यूटर साइंस एवं इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के छठे सेमेस्टर के विद्यार्थी हैं. कार्यक्रम में पंजाब के अलग-अलग कॉलेजों की 150 टीमों ने भाग लिया. वही खालसा कॉलेज गवर्निंग काउंसिल के ऑनरेरी सेक्रेटरी राजिंदर मोहन सिंह छीना ने कॉलेज निदेशक डॉ. मंजू बाला तथा उक्त छात्रों को शुभकामनायें दी. उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में कई व्यक्तियों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना पड़ता है. यह मशीन पुलिस के लिए भी सहायक साबित होगी. वही छात्रों के इस काम खूब प्रशंसा की जा रही है. 

सीएम के एक और विशेष कार्याधिकारी हुए कोरोना संक्रमित

सरकार के सामने आई फ्लोर मैनेजमेंट की चुनौती, सत्र को बढ़ाया जा सकता है आगे

मंत्र-दुआ से लेकर सिखों की 'अरदास' तक, सर्वधर्म पूजा के साथ हुआ 'राफेल' का राजतिलक

Related News