काशीपुर में वन दरोगा और बीट वॉचर पर हुआ पथराव

उत्तराखंड के काशीपुर में कोसी क्षेत्र में निगरानी के लिए गए वन दरोगा और बीट वॉचर पर खनन कर रहे लोगों ने हमला कर दिया। वहीं हमलावरों ने वन दरोगा का मोबाइल छीन लिया और उसकी बाइक क्षतिग्रस्त कर दी। किसी तरह दोनों अपनी जान बचाकर भागे। तहरीर पर पुलिस ने छह नामजद समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। वहीं कोसी नदी के वन आरक्षित क्षेत्र से हो रहे खनन के खिलाफ गुलजारपुर में सपा नेता गविंद्र सिंह गवि धरने पर हैं। इसके बावजूद कोसी में जेसीबी और पोकलैंड चल रहीं हैं। मामले की शिकायत सीएम पोर्टल पर होने के बाद वन दरोगा ठाकुरदत्त ध्यानी और बीट वॉचर गुरदीप सिंह 21/22 जून की रात को निगरानी पर थे।देर रात करीब डेढ़ बजे गांधीनगर खत्ते में खनन कर रहे दर्जन भर से अधिक लोगों ने उन्हें घेर लिया और पथराव शुरू कर दिया। हमलावरों ने मारपीट कर वन दरोगा ध्यानी का मोबाइल भी छीन लिया और उनकी बाइक भी क्षतिग्रस्त कर दी। 

इसके साथ ही किसी तरह जान बचाकर वे दोनों वहां से भाग निकले। इस मामले में वन दरोगा ध्यानी ने गांधीनगर खत्ता निवासी सतनाम सिंह उर्फ काकी, लवप्रीत सिंह, देशा सिंह, राणा, बलबीर सिंह और कालीदास समेत अन्य के खिलाफ हमला करने और सरकारी कामकाज में बाधा डालने के आरोप में केस दर्ज कराया है। मामले की विवेचना कुंडेश्वरी चौकी इंचार्ज कैलाश नागरकोटी की ओर से की जा रही है। घटना के बाद तराई पश्चिमी वन प्रभाग के एसडीओ शिशुपाल रावत ने वनकर्मियों के साथ कांबिंग की। अवैध तरीके से उपखनिज खरीदने के आरोप में संयुक्त मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में राजस्व टीम ने एक स्टोन क्रशर को सीज कर दिया है। टीम ने कुछ अन्य स्टोन क्रशरों पर स्टॉक के बारे में जानकारी जुटाई।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की  मंगलवार तड़के बाजपुर के एसडीएम एके बाजपेई और तहसीलदार प्रेम सिंह चौहान के नेतृत्व में जंगलात एवं राजस्व टीम ने अभियान चलाया। इस दौरान उपखनिज से लदे छह वाहन काशीपुर तहसील की सीमा में भाग गए। वहीं पीछा करने पर उपखनिज लदे वाहन ढकिया रोड स्थित ब्रूकहिल स्टोन क्रशर में घुस गए।स्टोन क्रशर काशीपुर क्षेत्र में होने के कारण एसडीएम बाजपुर बाजपेयी ने सूचना काशीपुर के संयुक्त मजिस्ट्रेट गौरव कुमार को दी। संयुक्त मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में तहसीलदार काशीपुर विपिन चंद्र पंत एवं राजस्व टीम ने मौके पर पहुंच कर ब्रूकहिल स्टोन क्रशर सीज कर दिया।टीम ने कुछ अन्य स्टोन क्रेशरों पर भी स्टॉक के बारे में जानकारी जुटाई। इधर, एसडीएम एपी बाजपेई ने बताया कि वन और राजस्व विभाग ने संयुक्त रूप से काशीपुर और बाजपुर क्षेत्र में 11 स्थानों को चयनित किया है, जहां पिकेट स्थापित की जाएगी। इसके बाद अवैध रूप से उपखनिज ले जाने की घटनाओं में कमी आएगी।

नेपाल की आबोहवा से परेशान हाथियों ने यूपी की ओर किया प्रस्थान, जानें पूरी बात

सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर रजिस्टर करने के लिए ध्यान रखे ये बात

जम्मू कश्मीर: आतंक के खात्मे में जुटी इंडियन आर्मी, पुलवामा एनकाउंटर में ढेर किए दो दहशतगर्द

Related News