SSV और ICMR कोविड वैक्सीन के चरण -3 परीक्षणों के लिए पूरा किया नामांकन

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भारत में संभावित COVID-19 वैक्सीन Covishield के लिए चरण -3 नैदानिक परीक्षणों के नामांकन को पूरा करने की घोषणा की है। एक बयान में कहा गया है कि दोनों अनुसंधान संस्थानों ने नोवाक्स, अमेरिका द्वारा विकसित कोवैक्स के नैदानिक विकास के लिए सहयोग किया है और एसआईआई द्वारा अपदस्थ किया गया है।

आईसीएमआर ने बयान में कहा, "साझेदारी निजी-सार्वजनिक संस्थानों का एक बड़ा उदाहरण है, जो महामारी के फैलने के गंभीर परिणामों को कम करने में सहयोग करता है।" जबकि ICMR ने क्लिनिकल ट्रायल साइट की फीस, एसआईआई ने कोविशिल्ड के लिए अन्य खर्चों की फंडिंग की है। वर्तमान में, SII और ICMR देश भर के 15 अलग-अलग केंद्रों में Covishield के चरण 2/3 नैदानिक परीक्षणों का आयोजन कर रहे हैं। इसने 31 अक्टूबर को सभी 1,600 प्रतिभागियों का नामांकन पूरा कर लिया था।

“अब तक के परीक्षणों का आशाजनक परिणाम यह विश्वास दिलाता है कि कोविल्ड, घातक महामारी का एक यथार्थवादी समाधान हो सकता है। Covishield भारत में मानव परीक्षण में अब तक का सबसे उन्नत वैक्सीन है, ”ICMR जोड़ा गया। कोविशिल्ड को SII पुणे प्रयोगशाला में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी / एस्ट्राजेनेका के एक मास्टर बीज के साथ विकसित किया गया है। बयान में कहा गया है कि यूनाइटेड किंगडम में बने टीके का वर्तमान में यूके, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और अमेरिका में बड़ी प्रभावकारिता परीक्षण किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने धनतेरस पर्व पर राष्ट्र को दी बधाई

जैसलमेर में जवानों के साथ दिवाली मना सकते हैं पीएम मोदी

एनसीबी कार्यालय पहुंचे अभिनेता अर्जुन रामपाल, ड्रग केस में होगी पूछताछ

Related News