15 Km के दायरे में 1000 मस्जिदें, 645 मदरसे.., यूपी में बदलती डेमोग्राफी पर SSB ने किया अलर्ट

लखनऊ: नेपाल की बॉर्डर से सटे उत्तर प्रदेश के सात जिलों में आश्चर्यजनक तरीके से मस्जिद और मदरसों की तादाद में बढ़ोतरी हुई है। इसको लेकर सशस्त्र सीमा बल (SSB) ने अलर्ट किया है। 15 किलोमीटर के दायरे में बढ़ी यह तादाद डेमोग्राफी में बड़े परिवर्तन का भी संकेत दे रही है। अधिकारियों के मुताबिक, वर्ष 2018 में यहाँ 738 मस्जिद थी, जो 2021 में बढ़कर 1000 हो गई हैं। इसी प्रकार मदरसे भी 500 से बढ़कर 645 हो गए हैं। बता दें कि नेपाल के साथ भारत 1 हजार 751 किमी लंबी बॉर्डर साझा करता है। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के क्षेत्र इस बॉर्डर से लगे हुए हैं।

नेपाल के साथ उत्तर प्रदेश की 570 किलोमीटर लंबी बॉर्डर लगती है। इस इलाके में 30 बॉर्डर पुलिस स्टेशन भी मौजूद हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मस्जिद, मदरसों की तादाद उत्तर प्रदेश के सात सीमावर्ती जिलों में बढ़े हैं। इन जिलों में महारजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, पीलीभीत और खीरी का नाम शामिल है। SSB के अधिकारियों के अनुसार, बीते तीन वर्षों में मस्जिदों और मदरसों के निर्माण में लगभग 26 फीसद की वृद्धि हुई है, जिससे सीमावर्ती इलाकों में डेमोग्राफिक परिवर्तन के संकेत मिलते हैं। यूपी-नेपाल सीमा पर नकली भारतीय मुद्रा की तस्करी और मादक पदार्थों की तस्करी में भी इजाफा हुआ है। भारत के लिए यह चिंता का विषय इसलिए भी है क्योंकि बीते कुछ समय में न केवल पाकिस्तान ने नेपाल में सुरक्षित आतंकी अड्डे बनाने शुरू कर दिए हैं, बल्कि चीन भी अब इस छोटे हिमालयी देश में काफी सक्रीय नज़र आ रहा है। 

बता दें कि गत वर्ष अक्टूबर में खबर आई थी कि भारत और नेपाल की बॉर्डर से लगे उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में विगत 20 वर्षों में मदरसों की तादाद में 4 गुना वृद्धि हुई। ज्यादातर मदरसे भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में खुले हैं। उस वक़्त सिद्धार्थनगर जिले में 597 मदरसे मौजूद थे, जिनमें 452 पंजीकृत थे, तो वहीं 145 मदरसों का कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं था। वर्ष 1990 तक सिद्धार्थनगर में कुल 16 मान्यता प्राप्त मदरसे थे। वर्ष 2000 में इन मदरसों की तादाद बढ़कर 147 हो गई, जिनमें मान्यता प्राप्त मदरसे मात्र 45 थे। इससे पहले नेपाल से सटे जिलों में मुस्लिम आबादी की तादाद में 2.5 गुना की वृद्धि की खबर सामने आई थी। 

राष्ट्रीय युवा दिवस पर बोले पीएम मोदी- 'बेटा-बेटी एक समान, बेहतरी के लिए शादी की उम्र 21 साल...'

पुडुचेरी : पीएम मोदी आज 25वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे

आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए निर्यात बढ़ाएगा पाकिस्तान: इमरान खान

Related News