स्पाइक ली कान्स जूरी का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति बने

स्पाइक ली 1980 के दशक के बाद से अमेरिका के नस्लीय तनाव के अपने स्पष्ट चित्रण के साथ दर्शकों को लुभाने और उत्तेजित कर रहे हैं, मनोरंजन, सक्रियता और क्रोध के उनके हस्ताक्षर मिश्रण से प्रभावित हैं। वह कान्स फिल्म फेस्टिवल में जूरी का नेतृत्व करने वाले पहले अश्वेत व्यक्ति हैं, जिसने 1986 में उनके करियर की शुरुआत करने में मदद की, जब उनके शूस्ट्रिंग डेब्यू शीज़ गॉट्टा हैव इट ने यूथ अवार्ड जीता।

'सेरेब्रल तरह की बिल्ली': 20 मार्च, 1957 को जॉर्जिया में जन्मे शेल्टन जैक्सन ली, स्पाइक एक जैज़ संगीतकार पिता और एक अंग्रेजी शिक्षक माँ के पुत्र थे। उनका पालन-पोषण मुख्य रूप से ब्रुकलिन में हुआ था, जो उनकी प्रोडक्शन कंपनी 40 एकड़ और एक खच्चर फिल्मवर्क्स का घर है।

'कथाकार': क्लार्क अटलांटा विश्वविद्यालय में फिल्म के एक सहयोगी प्रोफेसर हर्बर्ट आइचेलबर्गर याद करते हैं, "स्पाइक हमेशा शांत रहता था। वह खुद को रखता था।" "वह फिल्में करने और किसी स्थिति के लिए कुछ प्रकार के दृष्टिकोण बनाने के बारे में सभी प्रकार के विचारों के साथ आएंगे।"

पूर्ण वृत्त: लेकिन ली ने टाइपकास्ट होने से इनकार कर दिया है और कई अलग-अलग जॉनर में हाथ आजमा चुके हैं। इनमें एक डकैती नाटक, इनसाइड मैन, और कोरियाई मार्शल आर्ट रिवेंज फ्लिक ओल्ड बॉय का रीमेक शामिल है। हालांकि हमेशा राजनीतिक टिप्पणियों के साथ शूट किया गया, उनकी हालिया फिल्में उनके पहले के कुछ विषयों पर लौट आई हैं, जिन्हें बड़ी आलोचनात्मक सफलता मिली है।

बिजली संकट पर मुख्यमंत्री के घर के बाहर हुआ प्रदर्शन, मचा भारी हंगामा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी के दफ्तर से लीक हुई वोटर लिस्ट

पति राज कौशल के निधन के बाद मंदिरा बेदी ने उठाया ये बड़ा कदम

Related News