दक्षिण पूर्व एशियाई नेताओं ने म्यांमार हिंसा के मुद्दे पर कही ये बात

शनिवार को यहां म्यांमार में हिंसा के मुद्दे को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। यहां साझा करते हैं कि इस बैठक में दक्षिण-पूर्व एशियाई नेता एक साथ एक संकट बैठक पर चर्चा करने के लिए आए, जिसका उद्देश्य वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लाइंग को मनाने के लिए था। वरिष्ठ जनरल मिन आंग ह्लिंग ने अपने देश में उथल-पुथल मचाने वाले सैन्य अधिग्रहण का नेतृत्व किया, जिससे हिंसा को समाप्त करने का मार्ग प्रशस्त हो। 

यहां यह उल्लेख करना आवश्यक है कि जकार्ता में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के नेताओं की यह बैठक म्यांमार में संकट को कम करने के लिए पहला समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रयास है। यहाँ एक निर्धन देश है कि पड़ोसी चीन, भारत और थाईलैंड। म्यांमार 10 देशों के आसियान का हिस्सा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महामारी की आशंका के बावजूद प्रतिभागी इस पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए।

इस संबंध में, इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेटनो मार्सुडी ने शुक्रवार को कहा कि शिखर ने "म्यांमार की स्थिति के बारे में गहरी चिंता और म्यांमार को इस नाजुक स्थिति से बाहर निकालने में मदद करने के आसियान के दृढ़ संकल्प" को प्रतिबिंबित किया। हालांकि, यहां यह साझा करने की आवश्यकता है कि म्यांमार में एक सैन्य सरकार के नेता के लिए आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेना असामान्य है - आमतौर पर देश का प्रतिनिधित्व निचले स्तर के अधिकारी या नागरिक द्वारा किया जाता है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति महल के आधिकारिक वीडियो चैनल के फुटेज के अनुसार, मिन औंग हिंगिंग म्यांमार की राजधानी न्येपीटावा से एक विशेष उड़ान पर पहुंचने के बाद विघटित होते देखे गए।

केंद्र का बड़ा फैसला, कोरोना वैक्सीन और मेडिकल ऑक्सीजन पर आयात शुल्क हटाया

आने वाले माह बढ़ेगा जीवन रक्षक दवा का उत्पादन

फरहान अख्तर का ट्वीट देख भड़कीं कंगना, कहा- 'फेक प्रोपेगेंडा'

Related News