IIT रुड़की ने जीता स्मार्ट मूव इनोवेटिव अर्बन मोबिलिटी चैलेंज

रुड़की: स्मार्ट मूव इनोवेटिव अर्बन मोबिलिटी चैलेंज हाल ही में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, या IIT रुड़की द्वारा जीता गया था। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय, या MoHUA ने चुनौती का आयोजन किया। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अर्बन अफेयर्स, जीआईजेड इंडिया और स्मार्ट सिटी मिशन ने भी इसका समर्थन किया है।

आईआईटी रुड़की के सिविल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अमित अग्रवाल ने आईआईटी रुड़की की शोध टीम का नेतृत्व किया। श्री अर्पित श्रीवास्तव, सुश्री इतिशा जैन और श्री देवेश प्रताप सिंह भी टीम में थे। IIT रुड़की की टीम को चौथे वार्षिक शहरी गतिशीलता सम्मेलन में मान्यता दी गई। एमओएचयूए के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने टीम को पुरस्कार प्रदान किया।

आईआईटी रुड़की की टीम ने सार्वजनिक परिवहन में भीड़ के स्तर की भविष्यवाणी करने के लक्ष्य के साथ एक इंटरैक्टिव यात्री सूचना प्रणाली बनाई। आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर अजीत। के. चतुर्वेदी ने टीम को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी। " उन्होंने कहा "विजेता टीम का काम सार्वजनिक परिवहन की अपील को बढ़ाता है। यह निजी मोटर चालित परिवहन पर हमारी निर्भरता को कम करेगा, जो निजी परिवहन के नकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव को संबोधित करने में एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है। नवंबर 2020 में आयोजित स्मार्ट मूव इनोवेटिव अर्बन मोबिलिटी चैलेंज में अस्सी टीमों ने भाग लिया। शीर्ष 10 टीमों को दिया गया था।

बच्चों की कोरोना वैक्सीन के लिए अभी करना पड़ेगा इंतज़ार, DCGI से कोवैक्‍सीन को मंजूरी मिलनी बाकी

गुरुग्राम में कम नहीं हो रहा डेंगू का कहर, फिर सामने आए इतने नए केस

मछुआरे की हत्या मामले में पाकिस्तान नौसेना के 10 जवानों पर गुजरात पुलिस ने दर्ज की FIR

Related News