‘Asian of the Year’ अवार्ड के लिए चुने गए SII के CEO अदार पूनावाला

नई दिल्ली: सिंगापुर के दैनिक ‘द स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने विश्व के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता संस्थान सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला सहित छह लोगों का नाम ‘एशियन्स ऑफ द ईयर’ सम्मान के लिए चुना है। इस साल कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में योगदान देने वालों को इस सम्मान के लिए चुना गया है।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडन कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोविशिल्ड’ को तैयार करने का काम कर रहा है और इसके लिए भारत में वैक्सीन के ट्रायल किए जा रहे हैं। सूची में पूनावाला के अतिरिक्त जो पांच अन्य लोग शामिल हैं, उनमे चीन के अनुसंधानकर्ता झांग योंगझेन जिन्होंने महामारी के जिम्मेदार सार्स-सीओवी-2 के पहले पूरे जिनोम का पता लगाने वाली टीम का नेतृत्व किया था, चीन के मेजर जनरल चेन वई, जापान के डॉ. युईची मोरिशिता तथा सिंगापुर के प्रोफेसर आई इंग आंग का नाम शामिल है।

ये सभी वे लोग हैं जो वायरस के खिलाफ वैक्सीन बनाने में आगे हैं। फेहरिस्त में दक्षिण कोरिया के व्यवसायी सिओ जंग-जिन का भी नाम है, उनकी कंपनी भी वैक्सीन के निर्माण और उसे उपलब्ध करवाने का काम करेगी।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने तोड़ा २ साल का रिकॉर्ड, जानें क्या है डीजल का हाल

ज़ेंसर ने कर्मचारी नवाचार में अपने अभिनव अभ्यास के लिए बनाई अलग पहचान

रेलवे शाखा आईआरएफसी ने इस महीने के अंत में 4600 करोड़ रुपये का आईपीओ किया जारी

Related News