अयोध्या में लंबे समय बाद हुआ श्री रामलीला का मंचन

लखनऊ। उत्तरप्रदेश के अयोध्या में रामलीला का मंचन हुआ। रामलीला देखकर बड़े पैमाने पर लोग रोमांचित हो उठे। इतना ही नहीं अयोध्या में इस रामलीला का आनंद साधु संतों, आमजन ने लिया। अयोध्या अनुसंधान केंद्र में मंचित हुई श्री रामलीला के अंतर्गत पृथ्वी पुकार नारद मोहन का मंचन हुआ। गौरतलब हे कि उत्तरप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने 20 मई 2004 को राम लाला के मंचन का प्रारंभ करवाया था। इस दौरान बड़े पैमाने पर लोग रामलीला देखकर रोमांचित हो उठते थे। मगर बाद में इस रामलीला को पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल में बंद कर दिया गया था।

सीएम अखिलेश यादव सत्ता से हटे और अब सीएम योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री बनाए गए हैं ऐसे में संस्कृत विभाग हेतु बड़े पैमाने पर धनराशि का प्रावधान किया गया। श्री रामलीला का मंचन संस्कृति विभाग की ओर से किया गया था। गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अयोध्या में रामायण म्यूजियम बनाने को भी हरी झंडी दे चुके हैं। आखिरकार 17 महीने की खामोशी और वीरानी के बाद एकबार फिर अयोध्या में रामलीला के मंच पर कलाकारों की चहलकदमी हुई।

जिस रामलाली का मंचन अखिलेश यादव के राज में शांत पड़ गया था वो योगी राज के शुरु होते ही फिस से सांसें लेने लगी और बुधवार से अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरु हो गया।अयोध्या में रामलीला का मंचन मुलायम सिंह यादव ने 20 मई 2004 को शुरु करवाया था। उस वक्त मुलायम सिंह यादव यूपी के मुख्यमंत्री हुआ करते थे। अयोध्या में जिस रामलीला की शुरुआत मुलायम सिंह यादव ने करवाई थी उस रामलीला को मुलायम के पुत्र अखिलेश के राज में बंद करना पड़ गया था।

इसके बंद होने की वजह ये थी कि राज्य के संस्कृति विभाग ने इसे अनुदान देना बंद कर दिया था। और बगैर अनुदान रामलीला का मंचन नामुमकिन हो गया।लेकिन जब अखिलेश सत्ता से हटे और योगी आदित्यनाथ यूपी के सीएम बने तो संस्कृति विभाग के लिए भारी भरकम रकम का आवंटन किया गया। उसी संस्कृति विभाग की तरफ से अब अयोध्या में रामलीला का मंचन शुरु किया गया। अयोध्या अनुसंधान केंद्र में बुधवार को रामलीला के तहत पृथ्वी पुकार नारद मोह का मंचन हुआ। अयोध्या में योगी राज में ये दूसरी शुरुआत है।

लव जिहाद के चलते UP में मुस्लिम शख्स की हत्या, शंका के घेरे में CM योगी की हिन्दू युवा वाहिनी

बाहुबलियों पर कसा जा रहा है UP में शिकंजा, हो रही है शिफ्टिंग

गुरूवार शुक्रवार को सांसदों व विधायकों से मिलेंगे CM योगी आदित्यनाथ

 

 

 

Related News