राज्य की बेटियों के लिए अब ये योजना बना रही है शिवराज सरकार

भोपाल: मध्य प्रदेश सरकार लाडली लक्ष्मी को 21 वर्ष की आयु पार करने के पश्चात् उनकी शादी होने तक 1000 रुपये महीना देने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि लाडली लक्ष्मी योजना जन्म से लेकर 21 वर्ष की युवतियों के लिए है। अब इस योजना को जब तक युवतियों की शादी ना हो जाए तब तक बढ़ाने की योजना पर सरकार विचार कर रही है। बृहस्पतिवार को भोपाल में एक समारोह के चलते मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटी को किसी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े यही हमारा उद्देश्य है।

मध्य प्रदेश की उन महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना का आरम्भ किया गया है जिनकी शादी हो चुकी है तथा उनकी आयु 23 वर्ष से 60 वर्ष के बीच के बीच है। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार का मकसद है कि 21 वर्ष पश्चात् लाडली लक्ष्मी को शादी तक एक हजार रुपया महीना दिया जाए जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। बृहस्पतिवार को सीएम शिवराज ने भोपाल के जनजातीय संग्रहालय में शिव शक्ति संवाद के चलते विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं से कल्याणकारी योजनाओं पर बातचीत करते हुए यह बात कही। 

वही इसके चलते सीएम ने रामनवमी के मौके पर जनजातीय संग्रहालय प्रांगण में महिला सरपंच, खिलाड़ी, पुलिस अधिकारी, चिकित्सक, स्वयं सहायता समूहों की बहनों एवं छात्राओं से महिला सशक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं पर वार्ता की। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को नवरात्रि पर्व की बधाई देते हुए प्रदेश में महिला सशक्तिकरण के लिए उठाए गए कदमों के प्रभाव और उन फैसलों की पृष्ठभूमि से अवगत कराया। सीएम शिवराज ने कहा कि आज बहनों से मिलकर खुशी हुई। सरपंच, खिलाड़ी, पुलिस अफसर, डॉक्टर, लाड़ली लक्ष्मी की बेटी एवं छात्राओं से चर्चा हो रही है। मध्यप्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की गई हैं। बेटियों के बिना समाज आगे नहीं बढ़ सकता।

इंदौर हादसा: प्रशासन और निगम की इन गलतियों ने बढ़ाया मौत का आँकड़ा

'महंगाई का म नहीं बोल पा रहे मोदी', PM पर ललन सिंह ने बोला हमला

रामनवमी मेले में गए युवक पर हुआ एसिड अटैक, मामला जानकर काँप उठेगी रूह

Related News