सप्ताह के दिन हरे निशान में खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में 508 अंकों की बढ़त

मुंबई: आज हफ्ते से पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार शानदार बढ़त के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का मुख्य संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 508.09 अंक यानी 1.29 फीसदी की बढ़त लेकर 39975.45 के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का मुख्य संवेदी सूचकांक निफ्टी 1.12 फीसदी यानी 129.95 अंकों की मजबूती के साथ 11777.55 के स्तर पर खुला।

घरेलू शेयर बाजार में बीते दो हफ्ते के दौरान तेजी बनी रही, किन्तु आगामी कारोबारी सप्ताह में बाजार की चाल मुख्य आर्थिक आंकड़ों से निर्धारित होगी। खासतौर से हफ्ते के शुरू में ही जारी होने वाले चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़ों सहित अन्य प्रमुख आर्थिक आंकड़ों से बाजार को दिशा मिलेगी। ऑटो कंपनियां अगस्त में हुई सेल्स के अपने आंकड़े सार्वजनिक करेंगी, जिन पर निवेशकों की नजर होगी। सोमवार को ही राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के अनुमान जारी किए जा सकते हैं।  

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अतिरिक्त नकदी और कम ब्याज दरों की वजह से विदेशी निवेशक अगस्त में अब तक भारतीय पूंजी बाजारों में शुद्ध खरीदार बने हुए हैं, और उन्होंने सकल आधार पर 47,334 करोड़ रुपये निवेश किए हैं। आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने अगस्त में अब तक इक्विटी खंड में 46,602 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश किया, जबकि ऋण खंड में 732 करोड़ रुपये का निवेश दर्ज किया गया है। 

महाराष्ट्र की करेंसी नोट प्रेस का परिचालन बंद, चार कर्मचारी निकले थे कोरोना संक्रमित

इस मशहूर कंपनी पर पड़ी कोरोना की मार, हजारों वर्कर्स की करेगी छंटनी

अन्धकार में डूब सकती है दिल्ली, TPDDL ने दिए संकेत

Related News