महाराष्ट्र की करेंसी नोट प्रेस का परिचालन बंद, चार कर्मचारी निकले थे कोरोना संक्रमित
महाराष्ट्र की करेंसी नोट प्रेस का परिचालन बंद, चार कर्मचारी निकले थे कोरोना संक्रमित
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के नासिक में स्थित करेंसी नोट प्रेस (CNP) और इंडिया सिक्योरिटी प्रेस (ISP) ने सोमवार से चार दिनों के लिए काम बंद कर दिया है। इसका कारण है दोनों संस्थानों के 40 कर्मचारियों का पिछले दो सप्ताह में कोरोना से संक्रमित पाया जाना। बता दें कि CNP विभिन्न मूल्यों के 17 मिलियन नोटों की छपाई करता है, जबकि ISP राजस्व टिकटों, स्टांप पेपर, पासपोर्ट और वीजा छापता है। 

CNP में 2,300 और ISP में 1,700 स्थायी कर्मचारी हैं। चार दिनों तक परिचालन बंद रहने के दौरान नोटों के 68 मिलियन के उत्पादन घाटे को रविवार को काम करके पूरा कर लिया जाएगा। CNP और ISP के सूत्रों का कहना है कि दोनों इकाइयों के तक़रीबन 125 कर्मचारी बीते तीन महीनों में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। एक अधिकारी ने कहा है कि, ‘कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए हम पहले ही SOP का पालन कर रहे हैं। जो कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं उन्हें यह संक्रमण अपने परिवार के सदस्य या संपर्कों के माध्यम से मिला है।’ 

दोनों इकाइयों में परिचालन आरंभ होने के बाद नासिक नगर निगम सभी कर्मचारियों का एंटीजन टेस्ट करेगा। करेंसी नोट प्रेस और इंडिया सिक्योरिटी प्रेस, सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की यूनिट्स हैं। जो सिक्के बनाने के अलावा सरकारी मुद्राओं और अन्य सुरक्षा दस्तावेज छापता है। कंपनी की देशभर में नौ यूनिट्स हैं।

तेलंगाना वन विभाग के अधिकारियों ने अपने नाम किये 2 राष्ट्रीय पुरस्कार

सिर मुंडन पीड़ित श्रीकांत को इतने लाख रुपए देंगे मंत्री मुत्तमशेट्टी

अब गंगा को प्रदूषित करने वालों की नहीं रहेगी खैर, नए कानून की तैयारी में केंद्र सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -