क्या आप करते हैं शैम्पू का सही तरीके से इस्तेमाल, ये होती हैं गलतियां

बालों के लिए शैम्पू हर  कोई इस्तेमाल करता है. लेकिन इसका भी एक सही तरीका होता है जिससे आपके बालों को कोई नुकसान ना हो. शैम्पू की विधि 90 प्रतिशत लोगों की गलत होती है. इसका भी सही तरीका है जिसे कम ही लोग जानते हैं और सही से उपयोग में लाते हैं. जब सिर की त्वचा पर सही ढंग से शैंपू नहीं लगता और सिर सही तरह से साफ नहीं होता तो सिर की त्वचा में सूखापन होने का खतरा बढ़ जाता है और बालों का गिरना भी बढ़ जाता है. जानिए शैम्पू इस्तेमाल करने के लिए क्या क्या ध्यान रखना है. 

सही शैम्पू 

हमेशा अपने बालों को देखते हुए शैम्पू चुनें, क्योंकि गलत शैम्पू आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए अपने डॉक्टर से पूछ कर सही शैंपू का चयन करें.  

बालों को अच्छी तरह गीला करें

जब भी शैम्पू करने लगें तो अपने बालों को अच्छी तरह गीला कर लें. अगर बाल पूरी तरह गीला नहीं होगा तो शैंपू सही तरह से बालों में नहीं लगेगा.

शैंपू सही तरह से न लगाना

शैम्पू हमेशा बालों की जड़ों में लगाएं और कंडीशनर को बालों के अंत में लगाएं. इसके अलावा शैम्पू को कभी एक ही जगह नहीं लगाएं, शैंपू सिर की त्वचा के विभिन्न स्थानों पर लगाएं. एक ही जगह शैंपू करने से रुसी ही जाती है.  

रोज़ ना करें शैम्पू 

शैम्पू को रोज उपयोग न करें. एक दिन छोड़ने के बाद अपने बालों में शैंपू करें. रोजाना शैम्पू करने से आपके बालों में रूखा पन आ जाता है.

शैम्पू 1 मिनट तक लगे रहने दें

जब भी शैम्पू करें तो शैम्पू 1 मिनट तक सिर पर लगा रहने दें, उसके बाद अपने बालों को धो लें. अगर तुरंत शैम्पू लगाकर तुरंत धो लिया जाएगा तो इससे बाल सही तरह से साफ नहीं होंगे. कोशिश करें कि अपने बालों को ठंडे पानी से धुएँ, गर्म पानी से धोने से बचें.

सर्दी में इन चार टिप्स से लड़के बना सकते हैं अपने बालों को स्मूथ और डैंड्रफ फ्री

बालों को स्मूथ और सिल्की बनाएंगी ये टिप्स, बस इन बातों का रखना है ध्यान

Related News