कोरोना के खौफ से उबरा बाज़ार, सेंसेक्स-निफ़्टी में फिर आई बहार

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय सकारात्मक संकेतों के कारण दुनिया भर के शेयर बाजारों में कोरोना वायरस का खौफ कम हुआ है. इसके चलते मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार भी हरे निशान में नज़र आए. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 336 अंकों की मजबूती के साथ 38,480.89 पर खुला. सुबह 9.23 बजे तक सेंसेक्स 571 अंकों की बढ़त लेकर 38,715 पर पहुंच गया.

इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 85 अंकों की बढ़त के साथ 11,217 पर खुला. कुछ ही देर में निफ्टी 180 अंकों की मजबूती के साथ 11,312.65 पर पहुँच गया. उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के प्रभाव से निपटने को लेकर विश्व के कई देशों के केंद्रीय बैंक नीतिगत पहल कर रहे हैं. इसी कारण सोमवार को भी शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी आई थी, मगर दोपहर में भारत में कोरोना वायसर के मामले पॉजिटिव पाए जाने की खबर के बाद अचानक शेयर बाजार धड़ाम से गिर पड़ा और अंत में सेंसेक्स-निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए.

कोरोना के खौफ से पिछले सप्ताह दुनिया भर के शेयर बाजारों को 5 लाख करोड़ डॉलर से अधिक का नुकसान हो चुका है. इसके कारण शेयर बाजारों में एक दशक की सबसे अधिक गिरावट आई थी. वित्तीय बाजारों को हुए भारी नुकसान के बाद अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व, बैंक ऑफ जापान और रिजर्व बैंक ऑफ आस्ट्रेलिया ने नीतिगत कदम उठाने की कोशिश कर रहे हैं.

Air India खरीदने में अडानी ग्रुप ने दिखाई दिलचस्पी, चेयरमैन बोले- कर रहे मूल्यांकन

पेट्रोल-डीजल के भाव में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्या हैं आज के भाव

सोने-चांदी के दाम में आया जबरदस्त उछाल, जानिए क्या हैं आज के भाव

Related News