नेपाल में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, लगेंगे भारत निर्मित 'कोविशिल्ड' के टीके

काठमांडू: नेपाल ने मंगलवार को भारतीय निर्मित कोरोना वैक्सीन 'कोविशिल्ड' के साथ दूसरे चरण का टीकाकरण का आरंभ कर दिया है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के मुताबिक, दूसरी ड्राइव में पत्रकारों, राजनयिक मिशन के अधिकारी और फ्रंटलाइन सरकारी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। कोरोना टीकाकरण सलाहकार समिति के नेपाल के समन्वयक डॉ श्यामराज उप्रेती ने बताया कि अनुदान सहायता के तहत भारत सरकार द्वारा मुहैया कराए गए

जानकारी के अनुसार, दूसरे चरण में 300,000 फ्रंटियर पत्रकारों, राजनयिकों और सरकारी कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में वैक्सीन की कुल 430,000 खुराक देने की योजना थी, किन्तु सिर्फ 184,857 लोगों ने ही वैक्सीन प्राप्त की। टीकाकरण का दूसरा चरण शुक्रवार तक जारी रहेगा और इस चरण में तक़रीबन 300,000 व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

27 जनवरी से टीकाकरण का पहला अभियान शुरू हुआ था। पहले चरण में प्राथमिक चिकित्सा कर्मचारी, स्वच्छता कर्मचारी, एम्बुलेंस चालक, और सुरक्षा अधिकारी थे, जबकि दूसरे अभियान में, पूरे देश के प्रशासनिक इकाइयों के अधिकारी, भूमि राजस्व के कर्मचारी शामिल थे। सर्वेक्षण के कर्मचारी, बैंकरों और पत्रकारों को तरजीह दी गई है।

नेटफ्लिक्स पर ये जबरदस्त शो लेकर आ रही हैं बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा

भारत-प्रशांत में भारत का महत्वपूर्ण साझेदार: यूएस

फ्रांस में कोरोना कहर, 80 हजार के पार हुआ मरने वालों का आंकड़ा

 

Related News