कोरोना काल में भी जियो की चांदी, अब सऊदी अरब का सरकारी फंड कर सकता है बड़ा निवेश

नई दिल्ली: दुनिया भर के कॉरपोरेट, अर्थव्यवस्थाएं भले ही कोरोना वायरस महामारी के कारण चिंतित हों, लेकिन भारत में रिलायंस समूह के अच्छे दिन लगातार बने हुए हैं. रिलायंस के जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश के लिए विदेशी कंपनियों की लाइन लगी हुई है. अब सऊदी अरब का पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (PIF) जियो में 2.33 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए बड़ा निवेश करने की तैयारी कर रहा है.

गल्फ न्यूज की एक खबर के मुताबिक, PIF जियो प्लेटफॉर्म्स में 2.33 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के बारे में विचार कर रहा है. यह सऊदी अरब का एक सॉवरेन फंड यानी वहां की सरकार का फंड है. यह डील हुई तो रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म्स का कुल 25 फीसदी हिस्सा विदेशी कंपनियों के हाथ में चला जाएगा. रिलायंस का प्लान भी 25 फीसदी तक अपनी हिस्सेदारी बेचने का है. रिलायंस समूह इस तरह से अपने को कर्जमुक्त करना चाहता है.

आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्ते में रिलायंस जियो में आधा दर्जन से अधिक विदेशी निवेश हासिल हुए हैं. इस लाइन में सबसे ताज़ा नाम TPG और L Catterton का है. इन दोनों कंपनियों ने जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (JPL) में क्रमश: 0.93 प्रतिशत और 0.39 प्रतिशत हिस्सा 4,546.80 करोड़ रुपये और 1,894.50 करोड़ रुपये में प्राप्त किया है. इसके साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स कुल 22.38 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए 1.04 लाख करोड़ रुपये में डील कर चुकी है. इसके पहले फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडला जैसी विदेशी कंपनियां भी रिलायंस में निवेश करने की घोषणा कर चुकी हैं.

16 प्रतिशत महंगा हुआ हवाई ईंधन, बढ़ सकता है फ्लाइट किराया

EPFO ने प्रारंभ की विशेष सुविधा, कही से भी कर सकते है दावों का निपटारा

अगर दिल्ली से कर्नाटक जाने की कर रहे तैयारी तो, इस परिस्थिति का करना होगा सामना

Related News