आतंकवाद को लेकर चीन-पाक पर जमकर बरसे जयशंकर, UNSC में कही ये बात

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कल शुक्रवार (28 अक्टूबर) को आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान और चीन को जमकर लताड़ लगाई. जयशंकर ने कहा कि 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई में हुए आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गई है. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत, आतंकवाद के परिणाम को दूसरों की तुलना में कहीं बेहतर समझता है. वहीं, चीन को लेकर उन्होंने कहा कि उसने कई मौकों पर पाकिस्तानी आतंकियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए UNSC में लाए गए प्रस्तावों में अड़ंगा ही डाला है.

मुंबई के ताज महल पैलेस होटल में UNSC की आतंकवाद-रोधी समिति (CTC) के एक अनौपचारिक सत्र को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता अब भी सुरक्षित हैं, जबकि भारत ने 10 हमलावरों में से एक को पकड़ लिया और दोषी ठहराया. जयशंकर ने आगे कहा कि जब कुछ आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने का कदम उठाया गया, तो कुछ मामलों में UNSC सियासी कारणों से कार्रवाई नहीं कर सकी.

उन्होंने कहा कि, ‘एक आतंकवादी (अजमल कसाब) को जिन्दा पकड़ लिया गया, भारत के सुप्रीम कॉर्टर ने उसे अभियोजित किया और सजा सुनाई, जबकि मुंबई आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ता अब भी सुरक्षित हैं और उन्हें सजा नहीं दी गई है.’ जयशंकर ने कहा कि यह हमला ना केवल मुंबई पर, बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर था. उन्होंने कहा कि, ‘दशकों से हो रहे बॉर्डर पार से आतंकवाद ने इससे (आतंकवाद से) लड़ने की हमारी प्रतिबद्धता को ना तो कमजोर किया है, ना कर पाएगा. उन्होंने कहा कि हमें इस समस्या से निपटने के लिए अपने सियासी मतभेदों को दूर रखना होगा. आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को सभी मोर्चों पर, तमाम परिस्थितियों में और सभी स्थानों पर दृढ़ता से लड़ना होगा.’

जम्मू कश्मीर: भीषण आग से 15 मकान जलकर ख़ाक, 23 परिवारों का आशियाना उजड़ा

बंगाल में क्यों लगे 'शत्रुघ्न सिन्हा लापता' के पोस्टर ?

'मेरी गलती थी कि मैं..', मनी लॉन्डरिंग के आरोपों पर बोले AAP नेता सत्येंद्र जैन

 

Related News