अर्थव्यवस्था रिकवरी को बनाए रखने के लिए रूस-यूक्रेन शांति महत्वपूर्ण: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रूस-यूक्रेन के घटनाक्रम को वैश्विक आर्थिक सुधार, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी से भारत की रिकवरी के लिए एक चुनौती के रूप में वर्णित किया और उम्मीद जताई कि जल्द से जल्द शांति बहाल की जाएगी।

उन्होंने कहा, 'दुनिया में पैदा होने वाली नई चुनौतियां भारत की प्रगति के लिए चुनौती पेश करेंगी.' उन्होंने कहा, 'शांति खतरे में है और दूसरे विश्व युद्ध के बाद से दुनिया पर यह प्रभाव शायद महसूस नहीं किया गया है.' उन्होंने गुरुवार को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से अर्थव्यवस्था की संभावनाओं पर अपने पहले आधिकारिक बयान में शुक्रवार शाम को यह बात कही.

उम्मीद है, शांति की कुछ प्रकार की बहाली जितनी जल्दी हो सके होगी, जिससे दीर्घकालिक वसूली की अनुमति मिलेगी। आज, कोई भी देश अपनी वसूली के लिए योजना नहीं बना सकता है, खासकर एक ऐसे युग में जब वैश्विक मूल्य श्रृंखलाएं पहले से ही हमें एक साथ करीब खींच चुकी हैं। हालांकि, जब मूल्य श्रृंखलाएं इस प्रकार के व्यवधानों के परिणामस्वरूप चुनौतियों और खतरों का सामना करती हैं, तो न केवल भारत के लिए, बल्कि सभी देशों के लिए हमारी वसूली में काफी देरी होगी" एशिया आर्थिक वार्ता 2022 में अपने भाषण में, उन्होंने कहा।

"ग्रह और मानवता की भलाई के लिए, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह वसूली टिकाऊ है और यह बिना किसी रुकावट के जारी है। वित्त मंत्री ने निष्कर्ष निकाला कि हमारे प्रयासों और दृष्टिकोण को वास्तविक समय में लगातार व्यवहार्य बनाया जाए, न कि बाधित होने के लिए मेरा लक्ष्य है।

SBI में है आपका अकॉउंट तो तुरंत पढ़े यह खबर वरना पछताएंगे

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए एयर इंडिया का विमान मुंबई से रवाना

Ind Vs SL: दूसरे T20 में बारिश बनेगी खलनायक ! टीम इंडिया के विजयी रथ में मौसम का विघ्न

 

 

 

Related News