रूस ने नाटो के साथ सुरक्षा समझौता का मसौदा जारी किया

 

मास्को: रूस ने दोनों पक्षों की सुरक्षा बनाए रखने के लिए कदमों पर एक मसौदा समझौता जारी किया है जिसे उसने उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को प्रस्तावित किया है।

रूसी विदेश मंत्रालय के अनुसार, रूस और नाटो दूसरों की सुरक्षा की कीमत पर अंतरराष्ट्रीय संगठनों, सैन्य गठबंधनों या गठबंधनों सहित स्वतंत्र रूप से अपनी सुरक्षा नहीं बढ़ाएंगे।

खतरनाक स्थितियों से बचने के लिए, उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से संघर्षों का निपटारा करना चाहिए और बल प्रयोग या धमकी देने से विरोध करना चाहिए, साथ ही सैन्य योजना और प्रशिक्षण में संयम प्रदर्शित करना चाहिए। रूस ने प्रस्ताव दिया है कि रूस और नाटो अपने पारस्परिक गैर-आक्रामकता समझौते की पुष्टि करें।

रूस और नाटो के सदस्य देशों को पहले से ही वहां तैनात बलों के अलावा, 27 मई, 1997 के बाद किसी भी अन्य यूरोपीय देश के क्षेत्र में सैन्य बलों और हथियारों को तैनात करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। दोनों पक्षों को उन क्षेत्रों में जमीन पर मध्यवर्ती और छोटी दूरी की मिसाइलों को तैनात करने से मना किया जाएगा जहां वे एक दूसरे के क्षेत्र में पहुंच सकते हैं।

रूस ने नाटो से यूक्रेन के प्रवेश के साथ-साथ यूक्रेन और अन्य पूर्वी यूरोपीय, दक्षिण काकेशस और मध्य एशियाई देशों में किसी भी सैन्य भागीदारी सहित और विस्तार को रोकने की मांग की है।

Omicron: ‘ओमीक्रॉन पर वैक्सीन का असर कम है’, WHO की डॉक्टर ने दी चेतावनी

ऑस्ट्रेलिया ने कोविड -19 प्रतिबंधों को फिर से लागू किया

किम जोंग-उन अपने दिवंगत पिता के लिए स्मृति समारोह में हुए शामिल

Related News