74.16 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, नवंबर में होगी भारी गिरावट

नई दिल्ली: अमेरिकी डॉलर के मुक़ाबले भारतीय रुपए में लगातार गिरावट होती जा रही है, पिछले एक महीने में रुपए की हालत में कोई सुधार देखने को नहीं मिला है, दिन पर दिन रुपया निचे गिरता ही गया है. इसी क्रम में आज रुपए में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिली है, आज इतिहास में पहली बाद भारतीय मुद्रा रुपया 74.06 प्रति डॉलर के भाव पर पहुँच गया है, जो की एक रिकॉर्ड निचला स्तर है.

सेंसेक्स 806 तो निफ़्टी 259 अंक लुढ़का, निवेशकों के करोड़ों रुपए डूबे

जानकारों का मानना है कि देश से विदेशी मुद्रा की निकासी लगातार जारी है, जिसके कारण रूपये का अवमूल्यन होते जा रहा है, साथ ही उन्होंने दुनिया की अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर के लगातार मजबूत होने से भी भारतीय मुद्रा पर असर पड़ा है. आज के फॉरेक्स मार्केट की अगर बात करें तो दिन के शुरू में रुपए की शुरुआत 14 पैसे गिरावट के साथ हुई. जिसके बाद रुपए में थोड़ा सुधार आया और ये डॉलर के मुकाबले 73.76 तक पहुंचा.

आईसीआईसीआई बैंक के नए सीईओ के बारे में जाने कुछ खास बातें

किन्तु य यह स्थिति ज्यादा देर तक नहीं रही और जल्द ही रुपया लुढ़ककर 74.16 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया. विशेषज्ञों के अनुसार नवंबर महीने से अमेरिका, ईरान पर प्रतिबंध लगाने जा रहा है, जिसके चलते डॉलर की स्तिथि और मजबूत होने की सम्भावना है और डॉलर के मजबूत होने का मतलब भारतीय करेंसी में गिरावट है, एक अनुमान के मुताबिक नवंबर में रुपया 77 से भी निचले स्तर पर जा सकता है.

मार्केट अपडेट:-

IMF ने GST को बताया सही, कहा पीएम मोदी की नीतियों के कारण तेज़ी से बढ़ रहा भारत

दशहरे पर हवाई यात्रा हुई सस्ती, घूमने के लिए जाएं मात्र 999 रूपए में

अब लोन के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे बैंको के चक्कर, पीपीएफ अकाउंट पर ही मिलेगा लोन

 

Related News