70 के स्तर से निचे आया रुपया, आज 50 पैसे हुआ मजबूत

नई दिल्ली: भारतीय मुद्रा रूपये में बुधवार को भी मजबूती देखी गई, बुधवार के शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 50 पैसे की मजबूती के साथ 69.94 पर खुला. इससे पहले मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 112 पैसे की तगड़ी मजबूती के साथ 70.44 डॉलर पर बंद हुआ था. रुपये की एक्सचेंज रेट में पांच साल में यह एक दिन में हुआ का सबसे बड़ा सुधार है.

मंगलवार की गिरावट के बाद आज हरे निशान में खुला सेंसेक्स, निफ़्टी में भी मजबूती

वहीं सप्ताह की शुरुआत में रुपया 34 पैसे मजबूत हो कर 71.56 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. रुपये में मजबूती के पीछे क्रूड आयल की कीमतों में आई गिरावट और फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में कमी के कारण बताई जा रही है. बाजार को आशा है कि 2019 में फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में मामूली बढ़ोतरी होगी. 

सऊदी अरब से हाथ मिलकर रिलायंस शुरू करेगा नया प्रोजेक्ट, अम्बानी की बेटी की शादी में हुई चर्चा

उल्लेखनीय है कि क्रूड आयल की कीमत के 76 डॉलर प्रति बैरल पहुँचने के समय रुपया भी गिरकर 74 के स्तर के पार पहुँच गया था. एक मीडिया रिपोर्ट में सरकारी बैंक के अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि, ‘फेडरल रिजर्व की तरफ से ब्याज दरों में कुछ एक बार इजाफा किए जाने की संभावना के बाद भी डॉलर की मांग में कोई इजाफा दर्ज नहीं किया गया है.’ उन्होंने कहा कि अधिकांश तौर पर बैंकों द्वारा ही डॉलरों की बिक्री की गई है. 

मार्केट अपडेट:-

क्रूड आयल की कीमतों में गिरावट से 37 पैसे मजबूत हुआ रुपया, जानिए आज का रेट

दिल्ली: मांग घटने से सस्ता हुआ सोना

इन चार बैंकों को चौथी तिमाही में कर्ज देने की अनुमति दे सकता है आरबीआई

Related News