होली का सार्वजनिक त्यौहार पर लागू हुए प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने राज्यों से कोविड-19 संक्रमण में स्पाइक के मद्देनजर होली और अन्य आगामी त्योहारों के लिए स्थानीय प्रतिबंध लगाने पर विचार करने के लिए कहा- केंद्र ने आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे आगामी त्योहारों के सार्वजनिक पालन में स्थानीय प्रतिबंध लगाने पर विचार करें और महामारी के प्रभावी नियंत्रण के लिए सामूहिक समारोहों को सीमित करें। 

स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने राज्य के मुख्य सचिवों और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को लिखे पत्र में बताया कि हाल के दिनों में कई हिस्सों से बढ़ रहे मामलों और मौतों के मामले में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई एक महत्वपूर्ण मोड़ पर है। आने वाले त्योहारों जैसे होली, शब-ए-बारात, बिहू, ईस्टर और ईद-उल-फित्र आदि को देखते हुए, यह दृढ़ता से सलाह दी जाती है कि राज्य इन त्योहारों के सार्वजनिक पालन में स्थानीय प्रतिबंध लगाने पर विचार कर सकते हैं। 

आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा 22 के तहत प्रदत्त शक्तियों के अभ्यास में सामूहिक समारोहों को सीमित / दूर करना, "पत्र पढ़ा। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के अनकही को शामिल करने के लिए जारी किए गए विभिन्न एसओपी के सख्त पालन की गारंटी देने में इस स्तर पर कोई भी शिथिलता हमारे देश में वायरस के प्रबंधन में अब तक प्राप्त किए गए आवेगों और फायदों को छोड़ सकती है। पत्र में स्वीकार किया गया है कि सार्वजनिक स्थानों पर कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करना और राष्ट्र के भीतर घटनाओं की घटना को रोकने और पारेषण की प्रक्रिया को बाधित करना महत्वपूर्ण है।

भारत विधानसभा चुनाव को लेकर ट्विटर ने लागू की नई नीति

रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देगी सरकार, इन चीजों पर लगेगा प्रतिबंध

इंडिगो का बड़ा ऐलान, लॉकडाउन के कारण रद्द की गई उड़ान के लिए यात्रियों को देगी रिफंड

Related News