रिजर्व बैंक ने कार्ड टोकन की समय सीमा 30 जून तक बढ़ाई

 

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड टोकन के लिए समय सीमा छह महीने बढ़ाकर 30 जून, 2022, 31 दिसंबर, 2021 से कर दी है। एजेंसी ने एक बयान में कहा " कार्ड-ऑन-फाइल डेटा संग्रहीत करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है। छह महीने तक, 30 जून, 2022 तक; उसके बाद, इस तरह के डेटा को शुद्ध कर दिया जाएगा।"

"टोकन के अलावा, उद्योग के हितधारक किसी भी उपयोग के मामले या लेन-देन के बाद की गतिविधि को संभालने के लिए वैकल्पिक तंत्र बना सकते हैं, जिसमें वर्तमान में कार्ड जारीकर्ता और कार्ड नेटवर्क के अलावा अन्य संस्थाओं द्वारा सीओएफ डेटा भंडारण की आवश्यकता होती है।" आरबीआई के कार्ड टोकननाइजेशन नियमों के लिए आवश्यक है कि वास्तविक कार्ड डेटा को एन्क्रिप्टेड डिजिटल टोकन से बदल दिया जाए, जो बाद में लेनदेन को सुविधाजनक और मान्य करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

संवेदनशील कार्ड की जानकारी के अवमूल्यन से जोखिम कम हो जाता और संवेदनशील डेटा कम असुरक्षित हो जाता। दूसरी ओर, उद्योग समूहों ने आरबीआई से कार्ड टोकन की समय सीमा 31 दिसंबर, 2021 से आगे बढ़ाने का आग्रह किया है।

मर्चेंट पेमेंट्स एलायंस ऑफ इंडिया (एमपीएआई) और एलायंस ऑफ डिजिटल इंडिया फाउंडेशन (एडीआईएफ) ने हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक से व्यापारियों के लिए अपने सीओएफ को टोकन करने के लिए 31 दिसंबर की समय सीमा बढ़ाने के लिए याचिका दायर की थी।

उद्योग संघों ने कई परिचालन समस्याओं का हवाला देते हुए कार्ड-ऑन-फाइल टोकन पर आरबीआई के आदेश के लिए उद्योग की तैयारी के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जो टोकन-आधारित भुगतान वातावरण में बदलाव को रोक देगा।

'ओमिक्रॉन' को लेकर एक्शन में आई सरकार, इन 7 राज्यों में हर मरीज की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग

भारत में तेजी से बढ़ रहे है 'ओमीक्रोन' संक्रमित, इन 4 राज्यों से सामने आए 64 नए मामले

यहां पर हो रही है बंपर पदों पर भर्तियां, आज है अंतिम मौका

Related News