'ओमिक्रॉन' को लेकर एक्शन में आई सरकार, इन 7 राज्यों में हर मरीज की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग
'ओमिक्रॉन' को लेकर एक्शन में आई सरकार, इन 7 राज्यों में हर मरीज की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग
Share:

मुंबई: देशभर में कोरोना संक्रमण के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के केसों में तेजी से इजाफा हो रहा है. कुल ओमिक्रॉन केसों का आँकड़ा 300 से ज्यादा हो गया है. इसमें चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि लगभग 27 फीसदी ऐसे लोग इस नए वेरिएंट से पॉजिटिव पाए गए हैं, जो ना तो विदेश यात्रा से लौटे हैं तथा ना ही लौटने वाले किसी व्यक्ति के कांटेक्ट में आए हैं. ऐसे तीन केस राजधानी दिल्ली में मिले हैं. ये रोगी फाइव स्टार होटल में शादी कार्यक्रम के चलते संक्रमित हुए हैं. जिसके चलते अब केंद्र सरकार ने सात प्रदेशों के बड़े शहरों को अलर्ट पर रखा है.

वही इस बीच ध्यान देने वाली बात ये है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमिक्रॉन के कम्युनिटी ट्रांसमिशन (सामुदायिक प्रसार) की पुष्टि अभी तक नहीं की है. मगर सरकार को ऐसी संभावना है कि इन महानगरों में सबसे पहले सामुदायिक प्रसार देखने को मिल सकता है. इनमें दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा जैसे राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के महानगरों को सम्मिलित किया गया है. यहां कोरोना से संक्रमित मिले प्रत्येक मरीज का सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्वास्थ्य निदेशक तथा सचिव को लिखित में निर्देश जारी किए हैं.

मंत्रालय से प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, बुधवार रात तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 222 केस दर्ज हुए थे. इनमें से 60 रोगियों की यात्रा से संबंधित जानकारी नहीं मिल सकी है. ये सभी लोग दिल्ली तथा मुंबई जैसे बड़े महानगरों से हैं. आगे चलकर स्थिति नियंत्रित रह सकें, इसके लिए मंत्रालय ने इन सभी प्रदेशों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए चिट्ठी लिखी हैं. इस सिलसिले में इंडियन सार्स-कोवी-2 जिनोमिक्स कंसोर्टियम (इन्साकॉग) के नेटवर्क से संबंधित लैब को सूचित कर दिया गया है. जिससे प्रत्येक रोगी की जीनोम सीक्वेंसिंग सुनिश्चित की जा सके. दिल्ली में बीते बुधवार से ही ये प्रक्रिया आरम्भ हो गई है. यहां ऐसी चार लैब हैं, जिनमें 100-125 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग हो रही है.

भारत में तेजी से बढ़ रहे है 'ओमीक्रोन' संक्रमित, इन 4 राज्यों से सामने आए 64 नए मामले

यहां पर हो रही है बंपर पदों पर भर्तियां, आज है अंतिम मौका

दिल्ली यूनिवर्सिटी में निकली भर्तियां, जानिए पूरा विवरण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -